< यादगार बनेगी लोकसभा निर्वाचन की व्यवस्थाएं Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

यादगार बनेगी लोकसभा निर्वाचन की व्यवस्थाएं

लोकतंत्र के महापर्व में उत्साह के साथ मतदाताओं ने की सहभागिता

लोकसभा निर्वाचन 2019 की अधिसूचना जारी होने के साथ ही कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री द्वारा निर्वाचन गतिविधियां तेजी से प्रारंभ कर दी गयी। जिले ने मतदान का प्रतिशत बढाने एवं महिलाओं की मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग की मंशा अनुसार स्वीप गतिविधियां प्रारंभ कराई गयी। जो मतदान दिवस के दो दिवस पूर्व तक जिलेभर में संचालित रहीं। इन गतिविधियों को इतना आकर्षक एवं रौचक बनाया गया जिसमें महिला, पुरूषों के साथ-साथ बच्चों ने भी सहभागिता निभायी। उसी का परिणाम है कि लोकसभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत भीषण गर्मी के बाद भी बढा है।

निर्वाचन कार्य में लगाए गए अधिकारी, कर्मचारियों को प्रत्येक कार्य का प्रशिक्षण हर स्तर पर दिलाया गया। इन प्रशिक्षणों में प्रत्येक स्तर के अधिकारी, कर्मचारियों को उनके दायित्वों का प्रयोगात्मक प्रशिक्षण भी दिलाया गया। जब तक निर्वाचन में लगे अधिकारी, कर्मचारियों की शंकाओं का समाधान नही हुआ तब तक प्रशिक्षण दिए गए। इसी प्रकार विभिन्न विभाग के ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों एवं स्वयं सेवियों को प्रशिक्षण देकर मतदान दलों का सहयोग कैसे किया जाए इसकी जानकारी दी गयी। निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए गठित किए गए 985 मतदान दलों एवं 77 सेक्टर आफिसरों को क्षेत्र में जाने पर आवास, भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित कराई गयी।

जिला मुख्यालय पर मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए आए मतदान दलों के रहने एवं भोजन आदि की व्यवस्थाओं के साथ-साथ अन्य सभी बुनियादी जरूरतों को पूरी करने की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी। मतदान दलों को मतदान केन्द्रों की ओर रवाना करते समय उन्हें पुष्पहार पहना एवं गुलाल का टीका लगाकर सम्मानित किया गया। मतदान दलों के मतदान केन्द्र पर पहुंचने पर उनका स्वागत ग्रामीण कर्मचारियों द्वारा ग्रामीणजनों के सहयोग से किया गया। मतदान केन्द्रों पर आवास, भोजन के साथ साथ अन्य बुनियादी जरूरतें पूरी करने की व्यवस्था की गयी थी। मतदान केन्द्रों पर बीएलओ एवं अन्य कर्मचारियों के सहयोग से माकपोल के लिए निर्धारित समय के पूर्व मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थिति सुनिश्चित कराई गयी।

जिससे मतदान दलों में नई ऊर्जा का संचार हुआ और उनके द्वारा अपनी पूरी कुशलता एवं तनमयता के साथ मतदान कार्य को सम्पादित कराकर मुख्यालय पर स्थापित स्ट्रांग रूम में मतदान सामग्री को जमा कराया। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर निर्वाचन से पहले स्वीप गतिविधियों के संचालन के दौरान मतदान केन्द्रां को व्यवस्थित कराया गया। इसके उपरांत मतदान दिवस को मतदाताओं के लिए छाया, पेयजल, प्रसाधन, झूलाघर, सेल्फी प्वाइंट, प्राथमिक उपचार सुविधा, मतदाता सहायता केन्द्र, वृद्ध, दिव्यांग, महिलाओं के लिए पृथक-पृथक बैठक व्यवस्था के साथ वृद्धों और दिव्यांगों के लिए सहयोगी तथा ट्रायसाइकिल व्यवस्थाएं की गयी। प्रत्येक मतदान केन्द्र में इन सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ आकर्षक रूप से सुसज्जित किया गया। जिससे मतदाता आकर्षित होकर मतदान करने मतदान केन्द्र पहुंचे। इस बार मतदान करने के लिए वृद्ध, दिव्यांग एवं नव मतदाता उत्साहपूर्वक मतदान केन्द्रों पर पहुंचे। मतदान करने के बाद उनका कहना था यह लोकतंत्र का महापर्व हम लोगों के लिए एक यादगार पर्व बन गया है। 

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times