< WhatsApp पर वीडियोज और फोटोज को आसानी से करे कंट्रोल Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News आज के समय स्मार्टफोन यूजर्स WhatsApp का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। कि"/>

WhatsApp पर वीडियोज और फोटोज को आसानी से करे कंट्रोल

आज के समय स्मार्टफोन यूजर्स WhatsApp का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। किसी को कोई जानकारी देनी होती है तो हम कहते हैं “मैं तूम्हें WhatsApp कर दूंगा”। ये परंपरा सी बन गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जितना ज्यादा WhatsApp इस्तेमाल करते हैं उतनी ही आपके फोन की स्टोरेज भी खत्म होती जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि WhatsApp पर फोटोज, वीडियोज, डॉक्यूमेंट्स और मैसेजेज सेव रहते हैं जिन्हें हम डिलीट नहीं करते। इससे फोन की स्टोरेज भर जाती है। स्टोरेज भरने से कई बार स्मार्टफोन हैंग होने लगता है। WhatsApp बाय डिफॉल्ट अपने आप ही वो सभी फोटोज और वीडियोज को डाउनलोड कर लेता है जो आपकी चैट पर आती है। हालांकि, आप इसे खुद से कंट्रोल कर सकते हैं। यहां हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप इन वीडियोज और फोटोज को बिना आपकी परमीशन के डाउनलोड होने से रोक सकते हैं।

सबसे पहले WhatsApp पर जएं। यहां टॉप राइट कॉर्नर में दिए गए तीन डॉट्स पर टैप करें। इसके बाद सेटिंग्स पर टैप करें। अब चैट्स पर जाएं और मीडिया विजिबिलिटी पर टैप करें। यहां से आप इसे ऑफ कर सकते हैं। इसके बाद कोई भी वीडियो और फोटो आपकी मर्जी के बिना डाउनलोड नहीं हो पाएगी। आपको जो फोटो और वीडियो देखना चाहते हैं उन्हें खुद डाउनलोड कर सकते हैं।अगर आप ये सेटिंग सभी चैट्स के लिए नहीं करना चाहते हैं तो इसे केवल एक चैट के लिए भी डिसेबल किया जा सकता है। इसके लिए जिस चैट की आप मीडिया विजिबिलिटी ऑफ करना चाहते हैं उस पर जाएं। इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर में दिए गए तीन डॉट्स पर टैप करें। अब व्यू कॉन्टैक्ट पर टैप कर मीडिया विजिबिलिटी पर टैप करें।

अब आपकी स्क्रीन पर Show newly downloaded media from this chat in your phone's gallery का पॉपअप आएगा। इसे No कर दें। WhatsApp ओपन करें। इसके बाद सेटिंग्स पर जाएं और चैट्स पर टैप करें। अब save to camera roll पर टैप कर इसे ऑफ कर दें। इस पर आप आने वाले समय में मीडिया डाउनलोडिंग को भी मैनेज कर सकते हैं। इसके लिए WhatsApp पर क्लिक करें। अब सेटिंग्स पर जाएं और Data and Storage Usage पर टैप करें। यहां से आप यह चुन सकते हैं कि WhatsApp पर फोटोज, वीडियाज और डॉक्यूमेंट्स कब डाउनलोड हों। यहां से आप Never, Wi-Fi या Wi-Fi और Cellular को चुन सकते हैं।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times