< लक्जरी ब्रांड को पुरुष मानते है स्टेटस का प्रतीक  Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News सेक्स हार्मोन के चलते पुरुष  महंगे ब्रांड्स की कारों, घड़ियों, "/>

लक्जरी ब्रांड को पुरुष मानते है स्टेटस का प्रतीक 

सेक्स हार्मोन के चलते पुरुष  महंगे ब्रांड्स की कारों, घड़ियों, पेन व कपड़ों आदि के प्रति आकर्षित होते हैं। यह कहना है यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिलवेनिया के शोधकर्ताओं का। अपनी रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि पुरुष इन्हें अपने स्टेटस और ताकत का प्रतीक मानते हैं और उन्हें लगता है कि पार्टनर तलाशने में यह सब चीजें उनकी मदद करेंगी।

अध्ययन के सह-लेखक गिडोन नेव कहा कि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन एक उपभोक्ता के रूप में पुरुषों के व्यवहार में काफी प्रभाव डालता है। समाज में अपना ओहदा तय करने में टेस्टोस्टेरोन की अहम भूमिका रहती है। इसके प्रभाव के कारण ही स्टेटस प्रोडक्ट्स खरीदकर समाज में अपनी जगह बनाने की कोशिश की जाती है।

इससे पहले आए अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि समाज में अपनी हैसियत दिखाने के लिए मानव उपभोक्ता वस्तुओं का इस्तेमाल करता है। लेकिन इसमें हार्मोन्स की भूमिका से सभी अनजान थे। नेव और एक टीम ने अपनी रिसर्च के लिए 18 से 55 साल के बीच के 243 लोगों भी भर्ती की।

कुछ को टेस्टोस्टेरोन की एक खुराक दी गई (एक जैल के रूप में स्किन पर लगाया गया) जबकि अन्य को प्लेसबो डोज़ दी गई। इसके बाद दोनों तरह के लोगों के सामने दो प्रोडक्ट रखे गए - जिनकी क्वालिटी एक जैसी थी। लेकिन एक ज्यादा महंगा और ऊंचे स्टेटस वाला लगा रहा था।

नवे ने कहा - 'शोध में हमने पाया कि उन लोगों ने महंगे दिखने वाले प्रोडक्ट को ज्यादा प्राथमिकता दी जिन्हें टेस्टोस्टेरोन दिया गया था।' वैज्ञानिकों ने कहा कि व्यायाम व प्रतियोगिता के दौरान या आकर्षित करने वाली महिलाओं की मौजूदगी में यह हार्मोन बढ़ सकता है।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times