< इंसानों से बचने निशाचर हो रहे हैं स्तनपायी जीव  Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News एक अनुसंधान में पहली बार यह सामने आया 

इंसानों से बचने निशाचर हो रहे हैं स्तनपायी जीव 

एक अनुसंधान में पहली बार यह सामने आया 

मैमल्स (पृथ्वी पर मौजूद स्तनपायी जीव) के व्यवहार में परिवर्तन की खबरों के बीच एक अनुसंधान में पहली बार यह सामने आया है कि इंसानों से बचने के लिए स्तनपायी जीव निशाचर हो रहे हैं। जर्नल साइंस में प्रकाशित इस अध्ययन में पहली बार यह सामने आया है कि मानवीय क्रियाकलापों से प्रभावित होकर वन्यजीव किस तरह अपने रोजमर्रा की गतिविधियों में परिवर्तन ला रहे हैं।

इस अनुसंधान के परिणाम मजबूती से इस बात को उजागर करते हैं कि मानवीय गतिविधियों से परेशान होकर एक बड़ी प्राकृतिक निशाचर जीवों की दुनिया तैयार हो रही है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की शोधार्थी कैटलीन गेनर ने बताया कि मानवों की तरफ से पेश की जा रही किसी भी परेशानी पर जानवर मजबूती से प्रतिक्रिया देते हैं चाहे यह परेशानी सीधे उनके जीवन के खतरे से जुड़ी हो या नहीं।

हमारी मौजूदगी ही उनके जीवन के प्राकृतिक क्रियाकलापों को बाधित करने के लिए काफी होता है। अनुसंधानकर्ताओं ने छह महाद्वीपों की 62 प्रजातियों के आंकड़ों का विश्लेषण किया। इन आंकड़ों से उन्होंने यह समझने की कोशिश की कि मानवीय गतिविधियों की वजह से स्तनपायी जीवों के रोजमर्रा की दिनचर्या में किस तरह के बदलाव हो रहे हैं।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times