< वजन कम करने के लिए खुद को भूखा ना रखें Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

वजन कम करने के लिए खुद को भूखा ना रखें

विशेषज्ञों की सलाह, हो सकता है सेहत को नुकसान 

वजन कम करने के लिए अकसर हम खाना-पीना तक छोड़ देते हैं और स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं। यहां तक कि घंटों तक काफी कड़ी एक्सर्साइज़ भी करते हैं। इसी स्ट्रिक्ट लाइफस्टाइल और वजन कम करने के फितूर में हम कुछ ऐसी बातें भूल जाते हैं जो हमें गलती से भी नहीं करनी चाहिए। कई लोग वजन कम करने के चक्कर में सप्लिमेंट्स के चक्कर में पड़ जाते हैं और सोचते हैं कि इससे उन्हें जल्दी फायदा होगा।

लेकिन बाद में सप्लिमेंट्स की वजह से शरीर को जो नुकसान होता है वे देख नहीं पाते। माना कि कुछ दवाइयां और सप्लिमेंट्स ऐसे होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं, लेकिन इनका प्रभाव कम समय के लिए होता है और बाद में ये शरीर को फुला देते हैं। वजन कम करना है तो हम कई बार ब्रेकफस्ट छोड़ देते हैं यानी सुबह का नाश्ता नहीं करते। कई लोग तो बस चाय या पानी पीकर ही रह जाते हैं।

ऐसा करना बिल्कुल गलत है। हमारे शरीर को ब्लड ग्लूकोज़ और मेटाबॉलिज्म मेनेटेन करने के लिए खाने की ज़रूरत होती है और इसीलिए सुबह का ब्रेकफस्ट स्किप करने से शरीर को नुकसान हो सकता है। खुद को भूखा बिल्कुल भी न रखें। फिट बॉडी और वजन कंट्रोल में करने के लिए एक्सर्साइज़ भी एक सही ऑप्शन है, लेकिन ऐसी एक्सर्साइज़ करने से बचें जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाए या फिर उसे करने के दौरान चोट लग जाए।

वजन कम करने के लिए कई लोग भूखे रहते हैं और सोचते हैं कि ऐसा करने से वजन कम हो जाएगा। अब इससे वजन का तो पता नहीं लेकिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ज़रूर कम हो जाएगी और आपकी फिटनस पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। 
 

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times