< यूपी में जहरीली शराब पीने से 44 लोगों की मौत, दस से ज्यादा की हालत गंभीर Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब से दो दिन में  44 लोगो"/>

यूपी में जहरीली शराब पीने से 44 लोगों की मौत, दस से ज्यादा की हालत गंभीर

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब से दो दिन में  44 लोगों की मौत हो चुकी है। इन घटनाओं के चलते पूरे सूबे में हड़कंप मच गया है। जहां मरने वालों के प‎रिजनों का रो-रो कर हाल बेहाल है तो इन घटनाओं के बाद से प्रशास‎निक अमला भी हरकत में आया है।

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के एक गांव में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि हरिद्वार के भगवानपुर के बालुपुर गांव में तेहरवीं के एक भोज के दौरान यह हादसा हुआ। इस दौरान कुछ लोगों ने शराब पी थी। वहीं, उत्तरप्रदेश के सहारनपुर में भी जहरीली शराब के सेवन से 8 लोगों की मौत हो गई है। बता दें कि यूपी में पिछले दो दिनों में जहरीली शराब ने सबसे अधिक कहर बरपाया है। कुशीनगर में भी गुरुवार को जहरीली शराब पीने से 10 लोगों की मौत हो गई थी। 

उत्तर प्रदेश के ही कुशीनगर में जहरीली शराब की वजह से दो दिन पहले  10 लोगों की मौत हो गई थी।  इस मामले में सूबे की योगी सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं।  साथ ही एक आबकारी अधिकारी और चार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है।  इस घटना के बाद जिले के अधिकारी सतर्क हो गए हैं। 

इसी तरह से उत्तराखंड के रूड़की में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार अभी कई लोगों की हालत गंभीर है। इस घटना के बाद से कई गांवों में मातम पसरा हुआ है। उत्तराखंड सरकार ने आबकारी विभाग के 13 अधिकारियों और कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है।

साथ ही रूड़की क्षेत्र के झबरेड़ा पुलिस थाने के प्रभारी प्रदीप मिश्रा समेत 4 पुलिसकर्मियों को भी सस्पेंड कर दिया गया। उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के एक गांव में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार कि हरिद्वार के भगवानपुर के बालुपुर गांव में तेहरवीं के एक भोज के दौरान यह हादसा हुआ। इस दौरान कुछ लोगों ने शराब पी थी। हरिद्वार के जिलाधिकारी दीपक रावत ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि उन्हें आठ लोगों के मरने की सूचना मिली है। बालुपुर गांव में तेहरवीं के भोज के साथ लोगों ने शराब पी ‎जिस कारण से मौत हो गई। 

वहीं शराब पीने से उस व्यक्ति की भी मौत हो गई, जिसके यहां तेहरवीं के भोज का आयोजन ‎किया गया था। खाना- खाने के बाद लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी। उत्तराखंड के आबकारी मंत्री प्रकाश पंत ने कहा, घर में बनाई गई कच्ची शराब पीने से इस घटना के होने की जानकारी ‎मिली है।

इस बात की भी जांच की जा रही है कि कहीं मामला फूड पॉइजनिंग का तो नहीं है। एसएसपी हरिद्वार जन्मेजय खंडूरी और एसपी देहात नवनीत सिंह मौके पर पहुंच गए हैं। यूपी के सहारनपुर के एसएसपी दिनेश कुमार ने बताया गांव के ही पिंटू नामक युवक ने यह शराब खरीदकर गांव में बांटी थी। फिलहाल पुलिस के बड़े अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। प्रशासन ने मृतकों के परिजन को 2 लाख और गंभीर रूप से बीमार लोगों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। 
 


 

About the Reporter

  • ,

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times