< गर्भावस्था में धूम्रपान, बच्चे की सुनने की शक्ति को खतरा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News एक ताजा अध्ययन  में इस बात का खुलासा हुआ हैं कि अगर आप मां बनने क"/>

गर्भावस्था में धूम्रपान, बच्चे की सुनने की शक्ति को खतरा

एक ताजा अध्ययन  में इस बात का खुलासा हुआ हैं कि अगर आप मां बनने की योजना बना रही हैं,तो धूम्रपान छोड़ दीजिए। गर्भावस्था के दौरान या जन्म के बाद आपके बच्चे के तंबाकू के संपर्क में आने से उसकी श्रवण शक्ति को नुकसान हो सकता है। अघ्ययनकर्ताओं के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के संपर्क में आने वाले बच्चों में 68 फीसदी श्रवण संबंधी विकारों में वृद्धि देखी गई।

अघ्यनकर्ता कोजी कवाकामी ने कहा,यह शोध साफ तौर पर दिखाता है कि गर्भावस्था के दौरान तम्बाकू के धुएं के संपर्क में आने और जन्म के बाद इससे बचाए रखने से बच्चों में सुनने संबंधी दिक्कतों के जोखिम को कम किया जा सकता है। इसमें तीन साल के 50,734 बच्चों के आंकड़े शामिल हैं।

इस समूह में से 3.8 फीसदी सिर्फ गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के संपर्क में आए, 3.9 फीसदी चार महीने पर अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान के संपर्क में आए और 0.9 फीसदी गर्भावस्था के दौरान व चार महीने पर तंबाकू के संपर्क में आए बच्चे शामिल थे। इनके नतीजों से पता चला है कि तंबाकू के संपर्क में आने से तीन साल की आयु वाले बच्चों में श्रवण शक्ति का नुकसान 4.6 फीसदी रहा, चार महीने के होने पर अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान के संपर्क में आने से संबंधित जोखिम 30 फीसदी रहा।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें