< देश के 10 शहरों से शुरू होंगी कुंभ के लिए सीधी उड़ानें, यादगार होगा आयोजन Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News प्रयागराज इस बार आयोजित होने वाला अर्द्धकुंभ पहले के आयोजनों क"/>

देश के 10 शहरों से शुरू होंगी कुंभ के लिए सीधी उड़ानें, यादगार होगा आयोजन

प्रयागराज इस बार आयोजित होने वाला अर्द्धकुंभ पहले के आयोजनों की तुलना में अनूठा और यादगार साबित होगा। यह पहला कुंभ है, जिसमें ट्रेनों व रेल मार्गों से आने वाली बसों के अलावा विमानों से भी बड़ी संख्या में लोगों को कुंभ में आने का मौका मिलेगा। लखनऊ, बेंगलुरु, पटना, इंदौर, कोलकाता, पुणे, नागपुर, दिल्ली, रायपुर व अहमदाबाद से लोग सीधे विमानों से प्रयागराज आ सकेंगे। 

इसके जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कुंभ को प्रदेश व केन्द्र सरकार ऐतिहासिक बनाने के लिए हर सम्भव कोशिश कर रही है। इसके लिए बड़े शहरों को विमान सेवाओं से जोड़ने की योजना भी शामिल है। सरकार ने एयरपोर्ट के टर्मिनल का निर्माण साल भर के रेकॉर्ड समय में पूरा करके विमानों के आवागमन का रास्ता आसान कर दिया है, ताकि कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों को आने में आसानी हो। 

दिल्ली से जहां स्पाइस जेट व अलायंस एयर की उड़ानें बमरौली एयरपोर्ट से उपलब्ध हैं, वहीं जेट एयरवेज लखनऊ, इंदौर, पटना व नागपुर से विमान सेवाओं का संचालन कर रहा है। इंडिगो की बेंगलुरु उड़ान भी प्रयागराज आने वालों के लिए पहले से ही चल रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत 15 जनवरी से पूर्व इंडिगो कोलकाता, पुणे और रायपुर के लिए भी हवाई सेवा शुरू करेगा।

एयर इंडिया 13 जनवरी से कोलकाता व दिल्ली की उड़ान शुरू करने की तैयारी कर चुका है। इसके बाद 16 जनवरी से वह दिल्ली की उड़ान भी चालू करेगा। जबकि अलायंस एयर की उड़ान पहले से ही दिल्ली व प्रयागराज के बीच चल रही है। बमरौली एयरपोर्ट प्रशासन ने कुंभ के लिए आने वाले वीवीआईपी विमानों के लिए पार्किंग की तैयारी भी कर ली है। एक ओर जहां सामान्य उड़ानों को समय से संचालित करने की चुनौती से निपटने के लिए एयरपोर्ट तैयार है, वहीं वीवीआईपी विमानों को पार्किंग की सुविधा का काम भी हो चुका है। उम्मीद है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के निमंत्रण पर कई राज्यों के सीएम व राज्यपाल भी प्रयागराज आएंगे। 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times