< दिल्ली में दिसंबर की सर्दी ने तोड़ा 45 साल का रिकॉर्ड Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News दिसंबर की सर्दी ने दिल्ली में 45 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस बा"/>

दिल्ली में दिसंबर की सर्दी ने तोड़ा 45 साल का रिकॉर्ड

दिसंबर की सर्दी ने दिल्ली में 45 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस बार दिसंबर महीने में 8 दिन ऐसे रहे जब न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से कम रहा। इनमें से छह दिन लगातार यह स्थिति रही। इससे पहले सिर्फ 1973 में ऐसा मौका आया था जब दिसंबर महीने में राजधानी छह दिनों तक शीतलहर की चपेट में रही थी। यानी न्यूनतम तापमान चार डिग्री से कम रहा था। सर्दी के सितम को ऐसे भी समझा जा सकता है कि पिछले दिसंबर महीने में 14 दिन ऐसे रहे जब न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस से कम रहा।

26 दिन ऐसे रहे जब न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। पूरे महीने का औसत तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 1.6 डिग्री कम है। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि पिछले 50 सालों में यह तीसरा मौका है जब दिसंबर महीने में इतनी ठंड पड़ी। 27 दिसंबर की सुबह सबसे ज्यादा ठंडी रही। इस दिन तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। हालांकि, अधिकतम तापमान पर निगाह डालें तो स्थिति चौंकाने वाली रही।

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली के मौसम पर इस बार दिसंबर महीने में पश्चिमी विक्षोभ का असर कम रहा। इसके चलते राजधानी में सामान्य से ज्यादा ठंड पड़ी। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की बेरुखी के चलते दिल्ली के लोगों को ज्यादा ठंड झेलनी पड़ी।

आमतौर पर दिसंबर के महीने में दिल्ली के मौसम पर पश्चिमी विक्षोभ का असर रहता है। लेकिन, इस बार उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ का असर रहा। मौसम विभाग के मुताबिक बीता दिसंबर का महीना पिछले 22 सालों में कोहरे के मामले में सबसे साफ रहा। दिल्ली में सामान्य तौर पर माना जाता है कि नौ रातों में 45 घंटे खूब घने कोहरे वाले होते हैं। लेकिन, इस बार सिर्फ दो रातों में नौ घंटे ही घने कोहरे का सामना करना पड़ा है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें