< लॉन्च हुआ देश का सबसे वजनी सैटलाइट जीसैट-11 Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

लॉन्च हुआ देश का सबसे वजनी सैटलाइट जीसैट-11

देश के सबसे वज़नी सैटलाइट जीसैट-11 को लॉन्च कर दिया गया है। 5,854 किलोग्राम के इस सैटलाइट को बुधवार सुबह यूरोपियन स्पेस एजेंसी फ्रेंच गुयाना से लॉन्च किया गया। यह एक संचार सैटलाइट है, जिससे देश में इंटरनेट की स्पीड बहुत बढ़ जाएगी। यह सैटलाइट बहुत बड़ा है। इसका प्रत्येक सोलर पैनल 4 मीटर से भी ज्यादा लंबा है, जो कि एक बड़े कमरे के बराबर है।  

इस सैटलाइट को साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा रहा था, लेकिन सिस्टम में तकनीकी खराबी आ जाने की वजह से चलते भारतीय स्पेस एजेंसी ने इसके परीक्षण के लिए फ्रेंच गयाना से अप्रैल में वापस मंगवा लिया। यह फैसला जीसैट--6ए की असफलता को देखते हुए भी लिया गया था। दरअसल अप्रैल के आसपास ही जीसैट-6ए अनियंत्रित हो गया था और 29 मार्च को लॉन्च होने के तुरंत बाद से ही इससे संपर्क टूट गया था। इसी वजह से जीसैट-11 को उस समय लॉन्च न करने का फैसला किया गया था। इसके बाद कई परीक्षणों और जांचों के बाद इसे अब जाकर लांच किया गया है। 

जीसैट-11 सैटलाइट की खास बातें  

इस सैटलाइट को इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए गेम चेंजर कहा जा रहा है। इस सैटलाइट के काम शुरू करने के बाद देश में इंटरनेट स्पीड में क्रांति आ जाएगी। जीसैट-11 के जरिए हर सेकंड 100 गीगाबाइट से ऊपर की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी मिलेगी। जीसैट-11 में 40 ट्रांसपोंडर कू-बैंड और का-बैंड फ्रीक्वेंसी में है।

इसकी सहायता से हाई बैंडविथ कनेक्टिविटी 14 गिगबाइट/सेकेंड डेटा ट्रांसफर स्पीड संभव है। इस सैटलाइट की खास बात है कि यह बीम्स को कई बार प्रयोग करने में सक्षम है, जिससे पूरे देश के भौगोलिक क्षेत्र को कवर किया जा सकेगा। इससे पहले के जो सैटेलाइट लॉन्च किए गए थे, उसमें ब्रॉड सिंगल बीम का प्रयोग किया गया था, जो इतने शक्तिशाली नहीं होते थे कि बहुत बड़े क्षेत्र को कवर कर सकें।

जीसैट-11 में चार उच्च क्षमता वाले थ्रोपुट सैटलाइट हैं, जो अगले साल से देश में हर सेकंड 100 गीगाबाइट से ऊपर की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी देंगें। ग्रामीण भारत में इंटरनेट क्रांति के लिहाज से इस सैटलाइट का लांच किया जाना जरूरी था। 
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें