< तीन माह में ही सेक्स के प्रति आकर्षण खो देते हैं ज्यादातर दंपति Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News वैवाहिक रिश्ते को बचाए रखने के लिए वैसे तो कई चुनौतियों का सामना"/>

तीन माह में ही सेक्स के प्रति आकर्षण खो देते हैं ज्यादातर दंपति

वैवाहिक रिश्ते को बचाए रखने के लिए वैसे तो कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इसमें सबसे मुश्किल चुनौती है पति-पत्नी के बीच जोश को बरकरार रखना। प्रमुख मेडिकल रिसर्च जर्नल बीएमजे की ओर से करवाए गए एक ओपन सर्वे के मुताबिक 34 प्रतिशत महिलाएं और 15 प्रतिशत पुरुष, समर्पित (कमिटेड) रिश्ते में रहने के महज तीन महीने बाद ही सेक्स में दिलचस्पी खोने लगते हैं।

इसी सर्वे के दौरान इस बात का भी खुलासा हुआ कि किसी रिश्ते में अगर एक पार्टनर की सेक्स में दिलचस्पी कम हो रही है तो यह उस व्यक्ति के जेंडर पर भी निर्भर करता है। अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो किसी कमिटेड रिलेशनशिप में रहने के दौरान पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा जल्दी सेक्स में दिलचस्पी खो देती हैं।  

इस सर्वे में शामिल होने वाली महिलाओं ने सेक्स में दिलचस्पी कम होने के पीछे कई कारण बताए। इनमें सबसे ज्यादा महिलाओं ने कहा कि पार्टनर के साथ उनकी सेक्शुअल कम्पैटिबिलिटी बेहतर नहीं थी, जिस वजह से उनकी कामेच्छा में कमी आ गई। इसके अलावा, पार्टनर के साथ एक जैसा सेक्शुअल इंट्रेस्ट न होना और सेक्स के मामले में पसंद-नापसंद का मेल न खाना भी सेक्स में दिलचस्पी खोने के कारणों में शामिल है।

अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी पाया कि किसी गंभीर रिश्ते में कपल्स के बीच अगर कामेच्छा में कमी आती है तो इसके पीछे उनकी बढ़ती उम्र भी जिम्मेदार होती है। इसका मतलब है कि जैसे-जैसे कपल्स की उम्र बढ़ती जाती है एक दूसरे के प्रति उनका सेक्शुअल आकर्षण कम होता जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो कपल्स को पूरी कोशिश करनी चाहिए कि उनके लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप पर नीरसता हावी न हो।

उन्हें एक दूसरे से बात कर सेक्स को लेकर एक दूसरे की पसंद-नापसंद के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए, ताकि ऐसा न हो कि अगर समय के साथ किसी पार्टनर के सेक्शुअल प्रेफरेंस में कुछ बदलाव आता है तो दूसरे पार्टनर को इसकी जानकारी ही न हो। लंबे समय तक किसी रिश्ते में साथ रहने के बाद सेक्स में दिलचस्पी कम होना एक आम समस्या है।

लेकिन इस बात को पार्टनर से छिपाने की बजाए आपको पार्टनर से इस बारे में खुलकर बात करनी चाहिए ताकि दोनों पार्टनर इस बात से वाकिफ हों। जब कोई समस्या शुरू होती है तभी अगर उसका समाधान कर दिया जाए तो प्रॉब्लम को बड़ा होने से रोका जा सकता है।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें