< ताकि आप की मेहमानबाजी के लिए मेजबान बेकरार रहें Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

ताकि आप की मेहमानबाजी के लिए मेजबान बेकरार रहें

त्योहारों के मौसम में मिलनाजुलना बढ़ जाता है। एकदूसरे के घर आनाजाना शुरू हो जाता है। आज के बदलते दौर में बिना सूचना दिए मेहमानों के आने से मेजबान का कुछ परेशान हो जाना लाजिम है।

हमेशा पूर्व सूचना दे

वह समय बीत गया जब दरवाजा खोला और मेहमान को सामने पाया। आज के समय में सभी अपने जीवन में व्यस्त हैं। ऐसे में बिना बताए किसी के घर जाना अशिष्टता की श्रेणी में आता है। यदि आप किसी के घर जा रहे हैं, तो हमेशा पूर्व सूचना दे कर ही पहुंचें ताकि मेजबान आप के आने के समय में खुद को फ्री रख आप के स्वागत की तैयारी कर सके।

खाली हाथ न जाए 

मेजबान के लिए गिफ्ट ले जाएंरू खाली हाथ किसी के घर जाना शालीन नहीं लगता। मेजबान घर के सदस्यों के अनुसार आप कोई गिफ्ट चुन सकते हैं। यदि उस घर में बच्चे हैं, तो चैकलेट, हमउम्र हैं, तो फूलों का गुलदस्ता और यदि बुजुर्ग हैं, तो फल, मेवा आदि ले जा सकते हैं। गिफ्ट अवसर के अनुरूप होना चाहिए। 

जाने की रस्मअदायगी न करे 

घर से सोच कर जाएं कि वहां क्या बातें की जा सकती हैं। कुछ ऐसे विषय चुनें जिन में सभी भाग ले सकें। जिन विषयों से बहस होने का अंदेशा हो जैसे राजनीति या धर्म उन से दूर ही रहें। अच्छा रहेगा कि आप कुछ ऐसे अनुभवों के बारे में बात करें जो घूमने फिरने या फिर मेजबान से पहली मुलाकात के बारे में हों।

शुक्रिया अदा करे 

बिदा लेते समय मेजबान को धन्यवाद दें। उन की मेजबानी की दिल खोल कर प्रशंसा करें। प्रशंसा ऐसी मुफ्त की चीज होती है जो ‘हींग लगे न फिटकरी और रंग भी चोखा आए’ वाले मुहावरे को सिद्ध करती है। 


 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें