< ब्रेन में ज्यादा कोशिकाएं तो कैंसर का खतरा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बड़े दिमाग का मतलब है अधिक मस्तिष्क कोशिकाएं 

ब्रेन में ज्यादा कोशिकाएं तो कैंसर का खतरा

बड़े दिमाग का मतलब है अधिक मस्तिष्क कोशिकाएं 

एक अध्ययन में कहा गया है कि अगर आपके ब्रेन में अधिक कोशिकाएं हैं तो ब्रेन कैंसर होने का खतरा भी अधिक होता है। बड़े दिमाग का मतलब है अधिक मस्तिष्क कोशिकाएं और जितनी अधिक कोशिकाएं होती है उनमें उतना ही विभाजन होता है। विभाजन के समय उनमें दोष भी पैदा हो सकता है और किसी जीन के डीएनए में स्थायी परिवर्तन यानी म्यूटेशन हो सकता है जिससे कैंसर होता है।

नॉर्वीजन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस ऐंड टेक्नॉलजी में पीएचडी कर रहे इवेन होविग फ्लिनजेन ने कहा, ‘‘तेजी से फैलने वाला ब्रेन कैंसर दुर्लभ तरह का कैंसर होता है लेकिन एक बार यह आपको हो जाए तो इससे बचने की संभावना बहुत कम होती है। कई अध्ययनों में यह पता चला है कि कैंसर के पैदा होने में विभिन्न अंगों का आकार एक महत्वपूर्ण कारक होता है।

उदाहरण के लिए बड़े स्तन वाली महिलाओं में स्तन कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है। हम यह जांच करना चाहते थे कि क्या मस्तिष्क के ट्यूमर के मामले में भी ऐसा ही होता है।’’हजारों लोगों के ब्लड सैंपल और स्वास्थ्य के आंकड़ों का इस्तेमाल कर एक अध्ययन किया गया।

शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क के आकार को मापने के लिए एमआरआई का इस्तेमाल किया। अध्ययन में यह भी पाया गया कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ब्रेन ट्यूमर या ब्रेन कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। फ्लिनजेन ने कहा, ‘पुरुष का मस्तिष्क महिलाओं के मुकाबले बड़ा होता है क्योंकि पुरुषों का शरीर आमतौर पर बड़ा होता है। 
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें