< भारत दुनिया का सबसे प्रदूषित देश, 20 सबसे प्रदूषित शहरों में 14 भारत में Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रदूषण पर अपनी ताज़ा ग्लो"/>

भारत दुनिया का सबसे प्रदूषित देश, 20 सबसे प्रदूषित शहरों में 14 भारत में

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रदूषण पर अपनी ताज़ा ग्लोबल रिपोर्ट में आगाह किया है कि दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से 14 भारत में हैं। भारत दुनिया का सबसे प्रदूषित देश है, जहां हर साल 20 लाख से अधिक लोगों की मौत प्रदूषित हवा की वजह से होती है। यह संख्या दुनिया में सबसे अधिक है।

एनडीएमसी कर्मचारी अरमेंद्र कई साल से दिल्ली के सबसे बड़े कचरा भंडार भलस्वा लैंडफिल पर काम कर रहे हैं। यहां अक्सर आग लगती रहती है। ज़हरीली गैस का रिसाव होता रहता है। सांस लेने में दिक्कत आती है। सेहत बिगड़ रही है। अब डब्ल्यूएचओ ने प्रदूषण पर अपनी ताज़ा रिपोर्ट 2018 ग्लोबल डाटाबेस में आम लोगों को इस बढ़ते खतरे से आगाह किया है।

हर साल भारत में 20 लाख से ज़्यादा लोग प्रदूषित हवा की वजह से मरते हैं। दुनिया में प्रदूषित हवा से होने वाली हर 4 मौतों में से एक भारत में रिकॉर्ड हो रही है। डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात यह है कि दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में 14 भारत के हैं। दिल्ली भारत का सबसे प्रदूषित शहर है, जबकि कानपुर दूसरे और गुरुग्राम तीसरे नंबर पर है। 

 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें