< जब पति बना रहे माँ का लाड़ला तब आप क्या करे ? Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News पति के जीवन में मां की ज्यादा भूमिका देख कर अधिकतर पत्निया विचलि"/>

जब पति बना रहे माँ का लाड़ला तब आप क्या करे ?

पति के जीवन में मां की ज्यादा भूमिका देख कर अधिकतर पत्निया विचलित हो जाती है।  उनकी ऐसी सोच बन जाती है की अब उन का विवाह हो गया है तो पति की सारी जिम्मेदारियां उन्हें निभानी चाहिए। 

वैसे भी विवाह के शुरुआती दिनों में एकदूसरे के छोटेछोटे काम करना असीम सुख देता है, विवाह से पहले अधिकतर लड़कों का पूरापूरा झुकाव मां की तरफ होता है।

बचपन से ही वे मां के आँचल में बढ़े होते हैं और युवावस्था में भी मां ही उन की सर्वेसर्वा होती है, जिस के साथ वे अपने मन की हर बात शेयर कर लेते हैं।

इसलिए मां के साथ उन का प्रेम सहज व स्वाभाविक है। सब से पहली बात कि इसे अन्यथा न लें, चिढ़ें नहीं. अगर वे दोनों नहीं समझते हैं तो आप खुश रहें और खुद को उसी माहौल में ढालने का प्रयास करें।

बहुत कम पुरुष ऐसे होते जो अपना काम खुद करते है। वे अपने हर छोटे बड़े काम के लिए मां पर आश्रित होते हैं। 25-30 साल तक वह अपनी हर छोटीबड़ी जरूरत के लिए जिस औरत पर निर्भर था, उस से एकदम से अपने को कैसे अलग कर ले? फिर पत्नी के साथ खुलने में उसे थोड़ा समय लगता है,

इसलिए वह उतने अधिकार से हर काम पत्नी से नहीं कह सकता जितने अधिकार से वह अपनी मां से कह लेता है। इसलिए उसे कुछ काम पत्नी से करवाने में थोड़ी हिचकिचाहट होती है।

अत: उसे थोड़ा समय दें। मां बेटे के प्रेम को ले कर ज्यादा छींटाकशी या रोकटोक करने से हमेशा बचे।. पति को प्यार से धीरे धीरे समझाएं।

अगर पति ज्यादा मां मां करता है तो आप भी मां की चहेती बनने का प्रयास करें। अगर वह हर बात में मां को महत्त्व देता है, तो आप भी हर काम में सास की सलाह ले सकती हैं।

 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें