< सुबह की सैर से दिल और हड्डियों की बीमारियां रहेंगी दूर Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं और स्वस्थ जिंदगी जीना चाह"/>

सुबह की सैर से दिल और हड्डियों की बीमारियां रहेंगी दूर

अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं और स्वस्थ जिंदगी जीना चाहते हैं, तो रोज केवल 22 मिनट पैदल चलें। जी हां, अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटेटिव मेडिसिन में हाल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक अगर आप एक सप्ताह में 150 मिनट यानी रोज केवल 22 मिनट चलते हैं, तो आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं।

हर दिन लगभग आधे घंटे टहलने से मौत की आशंका 20% तक कम हो जाती है। स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको घंटों मेहनत करके पसीना बहाने की भी जरूरत नहीं बल्कि सुबह की ठंडी हवा में 20-30 मिनट टहलकर भी आप स्वस्थ रह सकते हैं।

रोजाना टहलने से दिल और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है। सुबह की ताजी धूप में गर्मी कम होती है इसलिए हवा की शीतलता में ये गर्माहट शरीर को अच्छी लगती है।

दिन की शुरुआत अगर शांत और ताजगी भरे माहौल में हो, तो दिमाग दिनभर शांत रहता है और शरीर में एक तरह की पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

धूप से आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों के विकास और उसकी मजबूती के लिए जरूरी भी है। इसके अलावा धूप में टहलने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है।

ये हार्मोन अच्छी और सुकून भरी नींद लाता है। इसलिए धूप में टहलने से आपको गहरी नींद आती है, जिससे आपका स्वास्थ ठीक रहता है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें