< सिगरेट आप पीते है परेशान मासूम होते है Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News अपने घर में आप बच्चों और सिगरेट दोनों से एक साथ प्यार नहीं कर सकत"/>

सिगरेट आप पीते है परेशान मासूम होते है

अपने घर में आप बच्चों और सिगरेट दोनों से एक साथ प्यार नहीं कर सकते हैं। अगर आप अपने  बच्चो का भला चाहते हैं तो सिगरेट को छोड़ना पड़ेगा। ताजा अध्ययन मे  पता चला है कि अगर बच्चे सिगरेट पीने की लत के शिकार मां-बाप के साथ बड़े होते हैं तो उन्हें फेफड़े की जानलेवा बीमारी हो सकती है।

ये बीमारी पैसिव स्मोकिंग की वजह से उन्हें हो सकती है। पैसिव स्मोकिंग यानी जब एक शख़्स सिगरेट पी रहा होता है तो उसके आसपास के लोगों को अपने आप  ही धुआं लेना पड़ता है। वैज्ञानिको  का कहना है कि सिगरेट न पीने वाले प्रति एक लाख वयस्कों की मौत में सात और मौतें जुड़ जाती हैं जो पैसिव स्मोकिंग के कारण होती हैं।

अमरीका कैंसर सोसाइटी के अध्ययन में 70,900 सिगरेट न पीने वाले पुरुष और महिलाओं को शामिल किया गया था जिनके मां-बाप सिगरेट पीते थे। सूत्रो की माने तो  बेहतर तरीक़ा यह होगा कि मां-बाप अपने बच्चों के लिए सिगरेट छोड़ दें। अध्ययन में पाया गया है कि जो बच्चे स्मोकिंग की लत के शिकार मां-बाप के साथ बड़े होते हैं उन्हें दूसरी तरह की भी बीमारियां हो सकती हैं।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें