< ऐसा मंदिर जहां इंसानी चेहरे मे गणेश जी विराजमान है Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News आज तक आप सभी ने भगवान गणेश को गजमुख रूप में ही देखा होगा लेकिन आज "/>

ऐसा मंदिर जहां इंसानी चेहरे मे गणेश जी विराजमान है

आज तक आप सभी ने भगवान गणेश को गजमुख रूप में ही देखा होगा लेकिन आज हम एक ऐसे मंदिर के बारे में चर्चा कर रहे हैं जहां भगवान गणेश की गजरूपी मूर्ति नहीं बल्कि उनके असल चेहरे की मूर्ति स्थापित हैं।  ये मंदिर तमिलनाडु में स्थित आदि विनायक मंदिर के नाम से जाना जाता हैं।

जानकारी के लिए बता दे दुनियाभर में इस मंदिर के चर्चे हैं और हो भी क्यों ना क्योकि आज तक बहुत कम लोगों ने ही भगवान गणेश की इंसान रुपी मूर्ति नहीं देखी होगी। ऐसी जानकारी  है कि आदि विनायक मंदिर दुनिया का एकमात्र ऐसा मंदिर हैं जहां पर भगवान गणेश की इंसान के चेहरे समान मूर्ति हैं। इस मंदिर मे  लोग अपने पितरों की शांति के लिए पूजन भी करवाते हैं। 

जानकारी तो ऐसी  भी प्राप्त हुई है कि भगवान राम ने भी अपने सभी पूर्वजों की शांति के लिए यहां पर पूजा-पाठ करवाई थी। तब से ही ये परंपरा चलती आ रही हैं और अब सभी भक्तजन अपने पूर्वजों की शांति के लिए यहां पूजा करने आते हैं।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें