< एशिया कप में भारत-पाक मुकाबले होगा सब से अहम : रहेंगी नजरें  Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 19 सितंबर को होने वाले मुकाब"/>

एशिया कप में भारत-पाक मुकाबले होगा सब से अहम : रहेंगी नजरें 

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 19 सितंबर को होने वाले मुकाबले का क्रिकेट प्रशंसकों का बेसब्री से इंतजार है। दोनो टीमों के बीच होने वाले मुकाबले के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गयी हैं। यह मुकाबला संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने के कारण पाक को अधिक लाभ होगा क्योंकि वह तटस्थ स्थल के रुप में अन्य टीमों के खिलाफ भी यहां खेलती रही है, ऐसे में उसके लिए यह एक घरेलू मैदान की तरह हो गया है।

इसके साथ ही पाक को यहां दर्शकों का भी अधिक समर्थन मिलेगा। दोनों टीमों के बीच आखिरी बार भिड़ंत पिछले साल चैंपियंस ट्रोफी के फाइनल में पिछले साल जून में इंग्लैंड में हुई थी। तब पाकिस्तान ने 180 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम यहां पाक को हरा कर उस हार का हिसाब बराबर करने उतरेगी। 

इस सीरीज में सीमित ओवरों के आक्रामक बल्लेबाज रोहित शर्मा भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे। रोहित के पास इस सीरीज में जीत के साथ ही अपनी कप्तानी क्षमता को साबित करने का अवसर होगा। इंग्लैंड में उनकी कप्तानी में भारत ने टी-20 सीरीज जीती थी। आईपीएल में लगी चोट के बाद मैदान से बाहर रहे केदार जाधव की टीम में वापसी हुई है।

अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए सभी टीमों ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं, ऐसे में सभी खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। इस बार एशिया कप एक बार फिर  टी-20 की जगह 50 ओवरों के प्रारुप में रखा गया है।छह टीमों को तीन-तीन के दो ग्रुप में बांटा गया है।

भारत को ग्रुप-बी में पाकिस्तान और हांगकांग के साथ रखा गया है जबकि ग्रुप-ए में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम है।पहला मैच श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। भारत अपने अभियान की शुरुआत हांगकांग के खिलाफ करेगा। उसके बा पाक से मुकाबला होगा।  ग्रुप स्टेज से चार टीमें आगे बढ़ेंगी जिसे 'सुपर फोर' का नाम दिया गया है। यहां शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच फाइनल खेला जाएगा। 

 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें