< बिहार-पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में  भूकंप झटके Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News असम, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा भी हिले

बिहार-पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में  भूकंप झटके

असम, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा भी हिले

बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर बिहार, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में  भूकंप की तीव्रता 5.5 बताई जा रही है वहीं जम्मू-कश्मीर में 4.6 और हरियाणा में 3.1 के लगभग तीव्रता बताई जा रही हैं।

हालांकि अभी किसी जगह से  किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है और ब्योरे की प्रतीक्षा है। बताया जा रहा है कि करीब 25 से 30 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। दहशत के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए। बुधवार सुबह आए भूकंप का केंद्र बांग्लादेश के रंगपुर में बताया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि सुबह सवा 10 बजे के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका असर बिहार के पूर्णिया, अररिया, कटिहर, कूचबिहार, किशनगंज औ पटना में दिखाई दिया। वहीं पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी व कुछ अन्य हिस्सों में झटके महसूस किए गए। घरों में पंखे हिलने लगे और लोग बाहर खुले मैदान की ओर भागने लगे।

इसी तरह असम, नगालैंड, मणिपुर, में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसी तरह जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में भी बुधवार की सुबह कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू कश्मीर में सुबह 05:15 बजे रिएक्टर स्केल 4.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। उधर हरियाणा में भूकंप का केंद्र झज्जर बताया जा रहा है।

यहां भी सुबह 05:43 बजे रिएक्टर स्केल 3.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। दो दिन पहले राजधानी दिल्ली में भी लगातार दो दिन भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। इसका सेंटर भी मेरठ और हरियाणा बॉर्डर के आस-पास था। इसी तरह  हरियाणा के झज्जर जिले में सोमवार को मध्यम तीव्रता का भूकंप आया था।

इससे 24 घंटे पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि भूकंप सोमवार सुबह 6 बजकर 28 मिनट पर महसूस किया गया, इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 मापी गई थी। इसका केंद्र सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था, भूकंप के झटके राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी महसूस किए गए। इसी इलाके में रविवार को मध्य तीव्रता का एक और भूकंप आया था।

 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें