< वैज्ञानिक तरीके जो पुरुषों को महिलाओं के लिए बनाते हैं अधिक आकर्षक Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News यह तय नहीं है पुरुषों की कौनसी बात महिलाओं को पसंद आ जाए। किसी एक "/>

वैज्ञानिक तरीके जो पुरुषों को महिलाओं के लिए बनाते हैं अधिक आकर्षक

यह तय नहीं है पुरुषों की कौनसी बात महिलाओं को पसंद आ जाए। किसी एक महिला को अगर कुछ पसंद है तो ज़रूरी नहीं कि उसी बात के लिए कोई और भी महिला आकर्षित हो। प्रेम, आकर्षण, विवाह के पहले और बाद होने वाले आकर्षण जैसे मुद्दों पर दुनिया भर की बड़ी यूनिवर्सिटीज के वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं। हालांकि अभी भी पूरी तरह से समझ में नहीं पाए हैं लेकिन वैज्ञानिक शोध से ऐसे कुछ बिंदु सामने आए हैं जो ज़्यादातर महिलाओं में सामान हैं। ये वो हमने यहां उन लक्षणों और व्यवहारों को खोजा है जो वैज्ञानिक तरीकों से पुरुषों को महिलाओं के लिए अधिक आकर्षक बनाती हैं। सबसे अच्छी बात यह है इस सूची में कॉस्मेटिक सर्जरी जैसी नकली चीज़ें नहीं है बल्कि व्यवहार, व्यक्तित्व के पहलू हैं। रूटर यूनिवर्सिटी की मानवविज्ञानी और बेस्ट सेलिंग लेखक हेलेन ई फिशर का कहना है कि दुनिया भर में महिलाएं अभिव्यक्तियों के आधार पर रुचि दिखाती हैं। वे आपकी रुचि का इंतज़ार करती हैं और उसके बाद इज़हार करती हैं। ज़बरदस्ती करने वाले पुरुष उतने आकर्षक नहीं होते। इसलिए ध्यान रहे कि आप जब अपने आसपास किसी को ढूंढें तो संकेत दें लेकिन ज़बरदस्ती न करें। व्यवहार में सौम्य रहें और महिला की मर्ज़ी या जो भी सिग्नल है उसकी इज़्ज़त करें।

वेल्स विश्वविद्यालय के एक 2010 के अध्ययन से पता चला कि सिल्वर बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी के साथ चित्रित पुरुषों को रेड फोर्ड फिएस्टा एसटी के साथ उन तस्वीरों की तुलना में अधिक आकर्षक माना जाता था। यह हुई केवल एक बड़ी कार या अच्छे कपड़ों की बात लेकिन अगर आप साइकिल पर भी चलते हैं उससे फर्क नहीं पड़ता। आपका व्यक्तित्व आपके चेहरे से झलकता है। विनम्रता से मिलें, अपनी भाषा ठीक रखें। आपसे बेहतर आपको कोई नहीं जानता इसलिए महिलाओं के सामने अपना सबसे बेहतरीन रूप प्रस्तुत करें और उसे कायम भी रखें। मनोवैज्ञानिक इसे "जॉर्ज क्लूनी प्रभाव" कहते हैं। 2010 में किए गए एक शोध के अनुसार 3,770 विषम वयस्कों के अध्ययन ने सुझाव दिया कि महिलाएं अक्सर बड़ी उम्र के पुरुषों को पसंद करती हैं। चूंकि महिलाएं अधिक आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो गई हैं, वे अपनी मर्ज़ी से पुरुष चुनती हैं। लेखक और डंडी के मनोवैज्ञानिक विश्वविद्यालय फियोना मूर ने एक बयान में कहा कि हमें लगता है कि इससे अधिक वित्तीय स्वतंत्रता से पता चलता है कि महिलाओं को पार्टनर विकल्पों में अधिक विश्वास होता है, और उन्हें शक्तिशाली और बड़ी उम्र के पुरुष आकर्षित करते हैं।

 न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक 2013 के अध्ययन में महिलाओं ने साफ-चेहरा, हल्की दाढ़ी, भारी दाढ़ी, या पूरी दाढ़ी के आकर्षण को वोट दिया। महिलाओं ने कहा कि सबसे आकर्षक पुरुष हलकी दाढ़ी वाले थे। लेखक रॉबर्ट सी ब्रूक्स लिखते हैं, चेहरे के बाल न केवल परिपक्वता और मर्दानगी के साथ, बल्कि प्रभुत्व और आक्रामकता के साथ भी संबंधित हैं। मनोविज्ञान में सबसे सुलझा हुआ एक प्रभाव है, हालो प्रभाव। एक पूर्वाग्रह है जहां आप पहली बार में किसी के बारे में अपनी राय बना लेते हैं और फिर उससे पीछे नहीं हटते। इसलिए ज़रूरी है कि आप दयालु स्वभाव के हों। महिलाओं को ऐसे लोग पसंद आते हैं। मनोवैज्ञानिक और लेखक स्कॉट बैरी कौफमैन के अनुसार, हेलो प्रभाव अन्य तरीकों से भी काम करता है। आप चाहे कितने भी खूबसूरत हों या नहीं हों लेकिन दयालु होना आपके चेहरे पर आ जाती हैं जो आपको आकर्षक बनाता है।

कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि महिलाएं पुरुषों के प्रति अधिक आकर्षित होती हैं जो उन्हें हंसा सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि, पुरुष आमतौर पर उन महिलाओं के लिए अधिक आकर्षित नहीं होते हैं जो उन्हें हंसा सकती हैं।  एक 2006 के अध्ययन में इवोल्यूशन एंड ह्यूमन बिहेवियर जर्नल में प्रकाशित, शोधकर्ताओं ने स्नातक छात्रों से पूछा कि वे अपने साथी को हंसाने की अपनी क्षमता को कितना मूल्यवान मानते हैं और इसका उलट भी? नतीजे बताते हैं कि महिलाओं ने अपने साथी की हास्य की भावना और अपने साथी को हंसाने की अपनी क्षमता दोनों की सराहना की; पुरुषों ने अपने साथी को हंसाने की अपनी क्षमता की सराहना की।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें