< योगी सरकार के प्रयास से बुन्देलखण्ड में लहलहायेगी फसलें Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News कभी सूखा कभी अतिवृष्टि से परेशान होकर साहूकारो के जाल में फंस कर "/>

योगी सरकार के प्रयास से बुन्देलखण्ड में लहलहायेगी फसलें

कभी सूखा कभी अतिवृष्टि से परेशान होकर साहूकारो के जाल में फंस कर कर्ज लेने वाले बुन्देलखण्ड के किसान कर्ज अदा न करने पर होते है बीमार और बाद में लाचार होकर लगा लेते है मौत को गले। लेकिन प्रदेश की योगी सरकार ने बुन्देलखण्ड की इस ज्वंलत समस्या का समाधान ढूढ निकाला है। बहुत जल्दी ही सेंटर आफ एक्सीलेसं और इंटेसिव कल्टीवेशन आफ वेजीटेब्लस एण्ड फ्रूट्स प्रोग्राम बुन्देलखण्ड के लिए बनाया है। जिससे किसानों को न सिर्फ लाभ बल्कि खेतों में उनकी फसल व बाग बगीचे में लहलहाने लगेंगे।

इस बात की घोषणा उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण के प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग ने की है। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ से धन मुहैय्या कराया जायेगा। इसके तहत बुन्देलखण्ड में कई फ्रूड प्रोसेसिंग यूनिटे लगाई जायेगी जिन्हे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप माॅडल के आधार पर संचालित किया जायेगा। उन्होंने पूरी योजना की जानकारी प्रो0 सुशील सलोमन से मिलकर इस पूरे प्रोजेक्ट को तैयार करने का निर्देश भी दिया है।

सीएसए विवि से सम्बन्द्ध शाक भाजी अनुसंधान में सेंटर आफ एक्सीलेंस का माॅडल तैयार किया जायेगा। इसके नए पुराने तर्ज की तरह के शोध कार्यो का उपयोग किया जायेगा। सीएसए कृषि एंव प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के प्रो0 सुशील सोलेमन के मुताबिक सेंटर आफ एक्सीलेंस का माॅडल किया जा रहा है। इसके बनने से खेती की नई तकनीक विकसित की जायेगी पैदावार बढ़ेगी और इससे बुन्देलखण्ड के किसानों का भला होगा ताकि कम पानी में ही बेहतर उत्पाद मिल सके। इसके अलावा खाद्य प्रसंस्करण से चिप्स, जूस और जैली का उत्पादन भी किया जायेगा।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें