< बच्चों के बुरे बर्ताव के लिए फोन भी जिम्मेदार Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News एक स्टडी में इस बात का हुआ खुलासा

बच्चों के बुरे बर्ताव के लिए फोन भी जिम्मेदार

एक स्टडी में इस बात का हुआ खुलासा

एक अध्ययन में खुलासा हआ है कि आपके बच्चे अगर बुरा व्यवहार करते है तो इसके लिए आपका फोन भी जिम्मेदार हो सकता है। अध्ययनकर्ता का कहना है कि मां-बाप को चाहिए कि वह बच्चों के साथ बात करते समय, खाना खाते समय या सोने से पहले फोन को अलग रखें।  अध्ययन में कहा गया है कि जिन बच्चों के मां-बाप अपना ज्यादा समय फोन पर बिताते हैं उनके बच्चों में व्यावहारिक समस्या होती है। मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 200 परिवारों पर शोध किया। जिसमें पाया गया कि 40 प्रतिशत माता और 32 प्रतिशत पिता को फोन की लत थी।

उनका कहना था कि उन्हें हर समय मैसेज, कॉल्स या इंटरनेट का यूज करने की लत है। शोधकर्ताओं ने इसे टैक्नोफेरेन्स का नाम दिया है। इसका मतलब है बच्चों के साथ रहते हुए आप कितनी बार फोन का इस्तेमाल करते हैं। 6 महीने तक चली इस स्टडी में यह सामने आया कि एक चौथाई लोगों ने दिन में दो बार टैक्नोफेरेन्स क सामना किया। वहीं 17 प्रतिशत लोगों ने दिन में एक बार इसका सामना किया। शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चों के बुरे बर्ताव का कारण उनके मां-बाप का ज्यादा फोन यूज करना हो सकता है। जिसमें मुख्य तौर पर मां की भूमिका ज्यादा है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें