< सौ साल का सबसे लंबा चंद्रग्रहण अधिकतर राशियों पर भारी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News सौ साल 27 जुलाई को सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण अश्लेषा नक्षत्र तथ"/>

सौ साल का सबसे लंबा चंद्रग्रहण अधिकतर राशियों पर भारी

सौ साल 27 जुलाई को सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण अश्लेषा नक्षत्र तथा कर्क राशि में हो रहा है। चंद्रग्रहण मेष और वृषभ राशि के जातकों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा, जबकि अन्य राशियों पर मिलाजुला असर पड़ सकता है। यह पूरे देश में देखा जा सकेगा।

इस सदी का सबसे लंबा चंद्रगहण 27 जुलाई को पड़ने जा रहा है। इससे पूर्व 26 जुलाई 1953 को 20वीं सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण दर्ज हुआ था। उसकी अवधि 5 घंटे 27 मिनट थी। यह पूर्णावस्था में करीब 101 मिनट तक रहा। ग्रहण का असर दो राशियों को छोड़ कर अन्य सभी पर भारी बताया जा रहा है। कुछ राशियों के जातकों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वहीं कुछ पारिवारिक कलह से परेशान रह सकते हैं।

27 जुलाई की रात खग्रास चंद्रग्रहण 

आषाढ़ पूर्णिमा पर 27 जुलाई की रात खग्रास चंद्रग्रहण होगा। यह 3 घंटे 55 मिनट का होगा। रात्रि 11 बजकर 55 मिनट से शुरू होकर इसका मोक्षकाल 3 बजकर 48 मिनट पर होगा। पूरे देश में इसे देखा जा सकेगा। इसी दिन गुरु पूर्णिमा भी है। ग्रहण का सूतक लगने से पहले गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाना श्रेष्ठ है। मंदिरों में भी ग्रहण का सूतक लगने से पहले आरती व पूजा हो जाएगी। शाम की आरती सूतक लगने के कारण दोपहर में होगी। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार जिनकी कुंडली में चंद्रग्रहण का दोष हो तो उनको हर पूर्ण सूर्य ग्रहण एवं चंद्रग्रहण के समय सूर्य अथवा चंद्रमा का दान करना चाहिए। इसमें काले तिल, सफेद तिल, काली उड़द एवं गेहूं शामिल हैं। तुला दान करने से अच्छे फल की प्राप्ती होगी। चंद्रग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए......

मेष और वृषभ राशि पर चंद्रग्रहण का अच्छा असर पड़ेगा। सिंह, वृश्चिक और मीन राशि पर सामान्य, मिथुन, तुला, मकर और कुंभ राशि पर प्रभाव अच्छा नहीं होगा। इसके अलावा कर्क, धनु और कन्या पर चंद्रग्रहण का प्रभाव मिश्रित रहेगा। ग्रहण के दिन सूतक लगने के बाद छोटे बच्चे, बुजुर्ग और रोगी के अलावा कोई व्यक्ति भोजन न करें। ग्रहण काल के समय गर्भवती महिलाएं अपने कमरे में बैठ कर के भगवान का भजन, मंत्र आदि का जप करें।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें