< बारिश के मौसम में इस प्रकार बरकरार रहेगी खूबसूरती Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बारिश के मौसम में खूबसूरती बनाये रखने आपको अपना विशेष ध्यान रखन"/>

बारिश के मौसम में इस प्रकार बरकरार रहेगी खूबसूरती

बारिश के मौसम में खूबसूरती बनाये रखने आपको अपना विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। इस मौसम में दमकती त्वचा के साथ ही निखार बनाये रखने कुछ सावधानियों बरतनी होंगी क्योंकि बारिश के साथ ही तेज हवाएं त्वचा का तेल और नमी सोख लेती है। इन दिनों दमकती त्वचा और खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए पौष्टिक आहार, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, उबटन के साथ प्राकृतिक तरीके भी अपनाने की जरूरत है। बरसात के मौसम में त्वचा की देखभाल इस प्रकार करें।

स्क्रब करें

बरसात के मौसम ज्यादा क्रीम और ब्यूटी प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से त्वचा पोर्स बंद हो जाते हैं। इसलिए हर 10 दिन बाद 1 या 2 बार स्क्रब करना चाहिए। इससे डेड स्किन से छुटकारा मिलता है और त्वचा भी साफ हो जाती है। इसके अलावा महीने में 1 बार स्टीम लें। इससे त्वचा कोमल होती है। स्टीम बाथ से वहाइट और ब्लैक हेड्स हट जाते हैं। इससे त्वचा साफ होने के साथ ही उसमें निखार भी आता है।

तेल से करें मसाज

सुबह उठने के बाद 15 मिनट तक हल्के गुनगुने तेल से 15 मिनट तक मसाज करें और कम से कम एक घंटे बाद नहाएं। नहाने के पानी में कुछ बूंदे बेबी ऑयल, ऑलिव ऑयल और बॉडी ऑयल की डाल कर नहाएं। इससे शरीर पूरा दिन तरोताजा और स्वस्थ बना रहेगा।

फेशियल करायें

दमकती त्वचा के लिए महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाएं। इससे त्वचा अंदर तक मॉइस्चराइज होती है और डेड स्किन हटती है।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

मॉनसून के मौसम में धूप तेज नहीं होती, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इन दिनों सनस्क्रीन की जरूरत नहीं है। धूप चाहे तीखी हो या न हो पर इसकी अल्ट्रा वॉयलेट किरणें त्वचा को नुकसान जरूर पहुंचाती है। इसलिए अपनी स्किन टाइप से समस्क्रीन जरूर इस्तेमाल करें।

मेकअप जरूर हटायें

रात को सोने से पहले मेकअप जरुर हटायें। अगर आप सोने से पहले मेकअप नहीं हटातीं तो त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इसलिए मेकअप हटाने के लिए थिक क्लींज़र और टोनर का इस्तेमाल करें।

होठों की करें देखभाल 

सूखे होठों से डेड स्किन हटाने के लिए स्क्रब जरूर करें। इसके लिए चीनी, जोजोबा या ऑलिव ऑयल या फिर शहद लेकर होंठो की मसाज करें। इस उपायों से आपकी त्वचा खिली खिली नजर आयेगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें