< आपातकाल के दौरान बॉलीवुड भी हुआ था प्रभावित Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News 1975 में लगे आपातकाल के दौरान सिनेमा जगत भी उससे प्रभावित हुए बिना "/>

आपातकाल के दौरान बॉलीवुड भी हुआ था प्रभावित

1975 में लगे आपातकाल के दौरान सिनेमा जगत भी उससे प्रभावित हुए बिना नहीं रहा था। फिल्मों पर आपातकाल का असर इतना प्रभावी था कि कई निर्माताओं, कलाकारों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। फिल्मों की सेंसरशिप में दखलअंदाजी की जाने लगी, फिल्म के प्रिंट स्क्रीन तक जला दिए गए थे।

शोले का क्लाइमैक्स बदला गया, पहले मार दिया गया था गब्बर सिंह

हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फिल्म शोले पर भी इमरजेंसी की मार पड़ी थ। फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने कई मौकों पर इसका खुलासा किया है कि कैसे आपातकाल ने उनकी फिल्म को प्रभावित किया। उन्होंने कहा था, ''फिल्म का क्लाइमैक्स जैसा दिखाया गया वैसा नहीं था। सेंसर ने फिल्म के क्लाइमैक्स पर आपत्ति जताई थी। असली क्लाइमैक्स सीन में ठाकुर अपने नुकीले जूतों से गब्बर को मार देता है। इस सीन को सेंसर ने कानून का हवाला देकर बदलने को कहा था। इसके बाद 26 दिनों में क्लाइमेक्स को दोबारा से शूट किया गया। जिसमें गब्बर को कानून के हवाले किया जाता है।''

'किस्सा कुर्सी का' पर लगा प्रतिबंध

इस दौरान फिल्म 'किस्सा कुर्सी का' पर प्रतिबंध लगा था। फिल्म पर संजय गांधी के ऑटो-मैन्युफैक्चरिंग प्लान्स का मजाक उड़ाने का आरोप था। तब संजय के समर्थकों ने फिल्म के मास्टर प्रिंट्स और कॉपियों को सेंसर बोर्ड से उठाकर जला दिया था। बाद में फिल्म को अलग कास्ट के साथ बनाया गया था।

गुलजार की फिल्म 'आंधी' पर लगी पाबंदी

संजीव कुमार-सुचित्रा सेन की फिल्म 'आंधी' को आपातकाल के दौरान प्रतिबंधित कर दिया गया था। आरोप था कि इस फिल्म में इंदिरा गांधी की जिंदगी को गलत तरीके से पेश किया गया था। आपातकाल में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया हालांकि प्रतिबंध से फिल्म को और ज्यादा लोकप्रियता मिली। इसके बाद 1977 में कांग्रेस की हार के बाद जनता पार्टी की सरकार ने फिल्म से प्रतिबंध हटा दिया था। इसके बाद यह हिट रही।

किशोर कुमार को झुकाने के लिए आजमाया गया हर पैंतरा

उस दिनों गायक किशोर कुमार को प्रस्ताव दिया था कि वे इंदिरा गांधी के इमरजेंसी के 20 सूत्री प्रोग्राम के लिए बनाए गाने को अपनी आवाज दें पर किशोर के इंकार पर प्रसारण मंत्री जी नाराज हो गए थे और उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो पर किशोर के गाने प्रतिबंधित कर दिए थे।

आपातकाल पर बनी फिल्म इंदू सरकार पर भड़की थी कांग्रेस

वहीं डायरेक्टर मधुर भंडारकर की आपात काल पर बनीं फिल्म 'इंदू सरकार' रिलीज से पहले ही विवादों में छाई थी। ट्रेलर लॉन्च के बाद से ही फिल्म को देशभर में काफी विरोध झेलना पड़ा। ये विरोध इतना ज्यादा है कि मधुर भंडारकर को काफी विरोध का सामना करना पड़ा। फिल्म के विषय पर भी सवाल उठाए थे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें