< आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक्स पीना,एवं अन्य घटक भी हानिकारक Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News मेरे मित्र ने बहुत दुखद सूचना दी हैं की उनका एक मित्र चंडीगढ़ घूम"/>

आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक्स पीना,एवं अन्य घटक भी हानिकारक

मेरे मित्र ने बहुत दुखद सूचना दी हैं की उनका एक मित्र चंडीगढ़ घूमने गए थे वहां उन्होंने आम खाने के बाद तुरंत कोल्ड ड्रिंक पिया और उसके बाद उनको बेहोशी आयी। उन्हें तुरंत हॉस्पिटल में भर्ती किया गया जहाँ उन्हें मृत घोषित किया गया। पोस्ट मोर्टेम रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की आम में सिट्रिक एसिड और कोल्ड ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स में कार्बोनिक एसिड मिलकर रासायनिक क्रिया होने से जहर बनाता हैं। इसीलिए इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

इसके अलावा आजकल आम को रासायनिक घोलों से पकाया जाता हैं और कोल्ड ड्रिंक्स समुचित ढंग से न रखे जाने के कारण, पुराने होने के कारण क्योकि हम उत्पादन और एक्सपायरी डेट नहीं देखते इससे भी जहर बनकर प्राण घातक स्थिति निर्मित हो जाती हैं।

इसके अलावा आयुर्वेद में वैरोधिक आहार के सम्बन्ध में स्पष्ट उल्लेख किया गया हैं गुण विरुद्ध  मधुर मछली और मधुर दूध दोनों कफ वृद्धि करने वाले होते हैं, प्रयोग नहीं करना चाहिए। संयोग विरुद्ध गुड़ से मकोय, गुड़ वा मधु से मूली का प्रयोग नहीं करना चाहिए संस्कार विरुद्ध एरंड की लकड़ी के अग्नि से या एरंड तेल से बने गौरैया, मोर, तित्तिर का मांस या दश रात्रि तक कांसे के पात्र में रखे घी का सेवन नहीं करना चाहिए। देश विरुद्ध अनूप देश में स्निघ्ध, शीत औषधि या अन्न का प्रयोग नहीं करना चाहिए। काल विरुद्ध  शीतकाल में शीत और रुक्ष वस्तुओं का सेवन या रात्री में सत्तू का सेवन नहीं करना चाहिए। मात्राविरुद्ध  सममात्रा में मधु और जल, मधु और घृत का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

मूली, लहसुन, सहिजन (मुनगा) अर्जक, सुमुख, सुरसा को खाकर दूध नहीं पीना चाहिए। मधु और दूध के साथ जातुशाकऔर पके हुए बड़हर को नहीं खाना चाहिए, क्योकि इनके खाने से मृत्यु का भय रहता हैं। दूध, दही और उड़द की दाल से पके बड़हल को नहीं खाना चाहिए।

 दूध के साथ आम आमड़ा,बिजौरा नीबू, बडहल,, करोंदा, मोच (केला) दंतशठ (गागला नीबू ) बड़ी बेर, छोटा आम, कमरख, जामुन, कैथ, इमली, पारावतअखरोट, कटहल, नारियल, खट्टा अनार, आंवला, कुल्थी, उड़द और सेम को दूध के साथ लेने पर विरुद्ध होता हैं। गरम किया हुआ मधु मारक होता हैं।

इसी प्रकार वर्तमान में ठंडा पानी पीने के बाद चाय या कॉफ़ी पीने से दांतों में ठण्ड गर्म का अहसास होता हैं। ये छोटी छोटी जानकारियां हमारे लिए लाभदायक होती हैं। पर आजकल इस ओर ध्यान न देने से अनेक आगन्तुज बीमारियों को हम स्वयं आमंत्रित कर लेते हैं। इसीलिए विवेकपूर्वक खान पान का उपयोग करे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें