< प्लास्टिक मुक्त स्टेशन बनाने अभियान चलाएगा रेलवे Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News रेलवे ने यात्रियों को बांटे कपड़े के थैले

प्लास्टिक मुक्त स्टेशन बनाने अभियान चलाएगा रेलवे

रेलवे ने यात्रियों को बांटे कपड़े के थैले

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर भोपाल रेल मंडल द्वारा भोपाल स्टेशन पर प्लास्टिक बोतल को नष्ट करने के लिए क्रश मशीन लगाई है। डीआरएम की मौजूदगी में प्लास्टिक मुक्त स्टेशन बनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया। यात्रियों को कपड़े के थैले बांटकर प्लास्टिक उपयोग नहीं करने का संदेश दिया गया। भोपाल रेल मंडल पर्यावरण संरक्षण के लिए इस साल सवा तीन करोड़ रुपए खर्च करने जा रहा है। इस राशि से वर्षा जल को सहेजने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग, तरल अपशिष्ट निपटान प्लांट व रेलवे के जलाशयों का उन्नयन किया जाएगा। यह जानकारी पश्चिम मध्य रेल के जीएम गिरीश पिल्लई ने जबलपुर में मीडिया को दी। नुक्कड़ नाटक व हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इस दौरान रेपिड एक्शन फोर्स हिनोतिया की 107वीं बटालियन द्वारा भोपाल स्टेशन पर स्वछता अभियान चलाया गया।

एडीआरएम आरएस राजपूत व अजीत रघुवंशी, प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ.पीएस बुंदेला भी मौके पर मौजूद थे। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वन विहार को प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया। यहां पर मुख्य वन संरक्षक शाहबाज अहमद ने प्लास्टिक बोतल का उपयोग नहीं करने को लेकर अधिकारी-कर्मचारियों को शपथ दिलाई। यहां कियोस्क में भी प्लास्टिक की चम्मच व प्लेट की जगह लकड़ी से बनी सामग्री का उपयोग करने के निर्देश दिए गए। बोतल का उपयोग कम करने के लिए मटके रखे गए हैं। परिसर की सफाई भी गई।

भोपाल के समन्वय भवन में राज्य स्तरीय सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान उद्योंगों, संस्थाओं को व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। सेतु सोशल वेलफेयर सोसायटी की अर्चना पस्तारिया को भी सम्मानित किया गया। बाल से खाद बनाने के लिए एक निजी संस्था से अनुबंध किया गया। बाल से अमीनो एसिड बनाया जाएगा। इसके लिए 1 हजार लीटर की क्षमता का प्लांट लगेगा। इसमें 50 लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उधर लायंस क्लब के सदस्यों ने फूल, पत्ती, नदी, पहाड़ से सजे वस्त्र पहन फिल्मी गीत गाए। डिस्ट्रिक्ट गर्वनर कमल भंडारी ने कई सदस्यों का सम्मान किया। वहीं रायसेन रोड स्थित ज्ञान-विज्ञान परिसर में आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरणविद एसआर आजाद ने कहा कि हम सभी को कम से कम दो पेड़ लगाना चाहिए, नहीं तो आक्सीजन की कमी हो जाएगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें