< खरबूजा खाने के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News खरबूजा से पाये दमकती त्वचा

खरबू"/>

खरबूजा खाने के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद

खरबूजा से पाये दमकती त्वचा

खरबूजा खाने के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। खरबूजे से त्वचा पर निखार आने के साथ ही यह उसकी दमक को बढ़ा देता है। अगर आपको अचानक किसी समारोह में जाना है तो यह फेस पैक मिनटों में आपकी खूबसूरती को निखार देगा। खरबूजा बहुत पानी वाला फल होता है। जैसे ही आप इसे काटेंगी, इससे रस निकलने लगता है। इस रस को बाउल में इकट्ठा कर लें। रस की मात्रा के हिसाब से इसमें दही मिला दें। अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। यह स्किन को फेयर करता है। खासतौर से धूप से हुई टैनिंग दूर करने में यह फेस पैक बेहद कारगर है। अगर आप स्वीमिंग कर रही हैं, तो उसके बाद आप यह फेस पैक लगाएंगी, तो टैनिंग खत्म हो जाएगी। खरबूजे का बीज भी स्किन के लिए फायदेमंद है। इसका फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाने से गंदगी दूर होती है।

खरबूज और शहद का मिश्रण 

शहद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। खरबूजे के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। कुछ दिन इसका इस्तेमाल करने से आपको स्वयं फर्क नजर आएगा। हफ्ते में एक बार इसे जरूर लगाएं। एक महीने में टैनिंग खत्म हो जाएगी। धूल-मिट्टी के कारण चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। शहद का इस्तेमाल करने से यह  खुल जाते हैं। इसमें मौजूद तत्व त्वचा पर जमी गंदगी को दूर करते हैं। त्वचा पर शहद का इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके अलावा डेड स्किन से छुटकारा मिलता है। गर्मियों में सनर्बन से त्वचा को बचाने के लिए शहद यूज करें। इसमें मौजूद तत्व हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाते है। दिन में एक बार शहद से मसाज करें। 

खरबूजा और दूध 

चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए दूध बहुत फायदेमंद है। खरबूजे के रस में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। सनबर्न से निजात दिलाने के साथ ही यह स्किन की गहराई से सफाई भी करता है। 

खरबूजा और खीरा 

खीरा चेहरे को ठंडक प्रदान करता है। खरबूजा और खीरे का फेसपैक चेहरे पर टैनिंग हटाने के साथ ही दमकती त्वचा देता है और सनबर्न से भी निजात दिलाता है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें