< निर्धारित वजन से ज्यादा सामान ले जाने पर ट्रेनों में लगेगा जुर्माना Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News रेल में सफर करने के दौरान यात्रियों को ज्यादा सामान रखना अब महंग"/>

निर्धारित वजन से ज्यादा सामान ले जाने पर ट्रेनों में लगेगा जुर्माना

रेल में सफर करने के दौरान यात्रियों को ज्यादा सामान रखना अब महंगा पड़ने वाला हैं। अब निर्धारित वजन से ज्यादा लगेज मिलने पर यात्रियों को जुर्माना भी देना पड़ेगा। रिजर्वेशन कोच में अब हद से ज्यादा सामान लेकर सफर करने वाले यात्रियों पर रेलवे ने लगाम कसने का मन बना लिया है। इसके लिए रेलवे देशभर के सभी रेल मंडलों में 8 से 22 जून तक एक अभियान चला रहा है। इस अभियान के तहत ट्रेन में अधिक सामान लेकर सफर करने वाले मुसाफिरों पर विशेष नजर रखी जाएगी।

दरअसल जनरल, स्लीपर एवं थर्ड एसी श्रेणी में अमूमन देखा गया है कि यात्री अधिक सामान लेकर सफर करते हैं। ऐसे में कोच के अंदर गैलरी तक ब्लॉक हो जाती है। इससे ट्रेन में अन्य यात्रियों को भी परेशानी होती है। जबकि नियम है कि अगर सामान ज्यादा है तो उसे यात्री बुक कराकर ले जाए। श्रेणीवार रिजर्वेशन कोच की बात करें तो फ़र्स्ट एसी में सामान ले जाने की सीमा 70 किलो है जबकि अधिकतम छूट 15 किलो है। जबकि सेकंड एसी में ये छूट 50 किलो और अधिकतम छूट 10 किलो है। इसके अलावा थर्ड एसी में मुफ्त सीमा 40 किलो ले जाने की है, जबकि अधिकतम छूट 10 किलो है। इसके अलावा स्लीपर में मुफ्त सामान ले जाने की सीमा 40 किलो है और अधिकतम छूट यहां 10 किलो है। वहीं, जनरल क्लास में मुफ्त सामान ले जाने की सीमा 35 किलो और अधिकतम सामान ले जाने की छूट 10 किलो है। एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने बताया कि इन सभी श्रेणियों में नि:शुल्क सीमा से अधिक सामान यात्री अगर बुक कराकर ले जाते हैं और यदि गंतव्य पर पहुंचने के बाद जांच में ये पाया गया तो अतिरिक्त सामान पर पार्सल चार्ज का 6 गुना अधिक अथवा न्यूनतम 50 रुपए तक का  जुर्माना वसूला जा सकता हैं।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें