< एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई ने बढ़ाई कर्ज की दरें Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News लोन लेने वाले ग्राहकों को कर्ज पर अब अधिक ब्याज चुकाना प"/>

एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई ने बढ़ाई कर्ज की दरें

लोन लेने वाले ग्राहकों को कर्ज पर अब अधिक ब्याज चुकाना पड़ेगा

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक से पहले देश के तीन बड़े बैंकों एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक ने कर्ज की दरें बढ़ा दी हैं। तीनों बैंकों ने अपने बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स या एमसीएलआर को 0.1 फीसदी तक बढ़ा दिया है। ऐसे में लोन लेने वाले ग्राहकों को कर्ज पर अब अधिक ब्याज चुकाना पड़ेगा। ब्याज की नई दरें शुक्रवार से ही लागू हो गई हैं। एसबीआई ने सभी तीन वर्ष तक की विभिन्न परिपक्वता अवधि की बेंचमार्क ऋण दर में 0.10 प्रतिशत तक बढ़ाई है।

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक एसबीआई ने एक दिन और एक महीने की अवधि की कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 7.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.9 प्रतिशत कर दिया है। वहीं तीन साल की परिपक्वता अवधि वाले ऋण के लिए ब्याज दर को 8.35 प्रतिशत से बढ़कर 8.45 प्रतिशत किया है। वहीं पीएनबी ने तीन वर्ष और पांच वर्ष अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर क्रमशः 8.55 प्रतिशत और 8.7 प्रतिशत किया है। पीएनबी ने आधार दर को भी 9.15 प्रतिशत से बढ़ाकर 9.25 प्रतिशत किया। वहीं आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि उसने पांच वर्ष अवधि की एमसीएलआर दर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8.70 प्रतिशत किया। साथ ही एक वर्ष और तीन वर्ष की अवधि के ऋण के लिए भी एमसीएलआर में 0.10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। सूत्रों ने कहा कि अन्य बैंक भी जल्द ही इसी राह पर चलेंगे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें