< हाथों की उंगलियां बताती है कैसा है आपका व्यवहार Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News उंगलियां खोलती हैं आपके किरदार का राज

हाथों की उंगलियां बताती है कैसा है आपका व्यवहार

उंगलियां खोलती हैं आपके किरदार का राज

आपकी उंगलियां की लंबाई से ये पता लगाया जा सकता है कि आपका व्यवहार कैसा है। जिन लोगों की अनामिका (रिंग फिंगर) उंगली की लंबाई तर्जनी (इंडेक्स फिंगर) उंगली से ज्यादा होती है, वे लोग देखने में तो आकर्षक होते हैं। लेकिन इनके भीतर अत्याधिक क्रोध भरा रहता है। ये लोग जोखिम उठाने से नहीं घबराते। कहा जाता है कि जिन महिलाओं की अनामिका (रिंग फिंगर) उंगली, तर्जनी (इंडेक्स फिंगर) उंगली की अपेक्षा बड़ी होती है वो अपने व्यवसायिक जीवन में काफी सफलता प्राप्त करती हैं। साथ ही ये महिलाएं बहिर्मुखी भी कही जा सकती हैं और इनका दिमाग भी बहुत तेज होता है।

जिन लोगों की अनामिका (रिंग फिंगर) उंगली, तर्जनी (इंडेक्स फिंगर) उंगली के मुकाबले छोटी होती है उनमें आत्मविश्वास खूब होता है। इन लोगों को आकर्षण का केन्द्र बनना भी अच्छा लगता है और वो चाहते हैं कि लोग उनकी तारीफ करते रहें। जिन लोगों के हाथों की अनामिका (रिंग फिंगर) और तर्जनी (इंडेक्स फिंगर) उंगली की लंबाई लगभग बराबर होती है वो बेहद शांति प्रिय स्वभाव के होते हैं। किसी बहस में पड़ना या लड़ाई-झगड़े का हिस्सा बनना इन्हें असहज लगता है। यदि बीच वाली उंगली का पहला हिस्सा चपटा होता है तो ऐसा व्यक्ति कला के क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल करता है। वहीं अगर दूसरा हिस्सा लंबा होता है तो व्यक्ति व्यापारिक क्षेत्र में ऊंचाइयां हासिल करता है।

कनिष्ठिका या लिटिल फिंगर को बुध की अंगुली कहा जाता है। इस उंगली की अच्छी-बुरी अवस्था से व्यक्ति की बुद्धि और कला आदि के बारे में पता लगाया जाता है। जिन लोगों की अनामिका (रिंग फिंगर) अंगुली यानि रिंग फिंगर बीच वाली उंगली से बड़ी हो तो व्यक्ति जोखिम उठाने वाला होता है। अगर ये तर्जनी (इंडेक्स फिंगर) उंगली के बराबर हो तो व्यक्ति में मान-सम्मान और धन कमाने की तीव्र इच्छा होती है। बीच वाली उंगली को शनि की अंगुली कहा जाता है। अगर ये अंगुली नुकीली हो तो व्यक्ति आलसी स्वभाव का होता है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें