< अनचाही कॉल और एसएमएस से निजात Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News अनचाही कॉल और एसएमएस से निजात दिलाने ट्राई की ब्लॉकचेन तकन"/>

अनचाही कॉल और एसएमएस से निजात

अनचाही कॉल और एसएमएस से निजात दिलाने ट्राई की ब्लॉकचेन तकनीकी

टेलीकॉम रेगुलेटर (ट्राई) ने अनचाही कॉल और टेलीमार्केटिंग की एसएमएस से छुटकारा दिलाने के लिए ब्लॉकचेन तकनीकी पर आधारित तकनीकी के लिए सुझाव और आपत्ति मांगी है इस तकनीकी से टेली मार्केटिंग कंपनियां उन्हीं लोगों को अपने संदेश या कॉल भेज सकेंगी। जिसके लिए उपभोक्ता ने सहमति दी होगी।

ट्राई ने 11 जून तक ब्लॉकचेन तकनीकी पर लोगों के सुझाव और आपत्तियां मांगी हैं। ट्राई के अध्यक्ष आर एस शर्मा के अनुसार पहली बार इस तकनीकी का इस्तेमाल भारत में होने जा रहा है। उन्होंने कहा ब्लॉकचेन तकनीकी से गोपनीयता और गैर अस्वीकार्यता से उपभोक्ताओं को बचाया जा सकता है।

इस तकनीकी में पूरा डाटा उपलब्ध होता है। उपभोक्ता और कंपनियों के बीच का हर कम्युनिकेशन दर्ज होता है। इस तकनीकी से फर्जी कंपनियों और टेली मार्केटिंग करने वाली कंपनियों पर नियंत्रण किया जा सकेगा। इस तकनीकी के आ जाने के बाद उपभोक्ता के पास अभी जो अनचाही कॉल काल आती हैं। इसी तरह बार-बार एसएमएस आते हैं। उन पर रोक लगाने में यह तकनीकी कारगर सिद्ध होगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें