< बेहद कठिन हालातों से निकलकर फुटबॉल स्टार बने रोनाल्डो  Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ब्राजील के स्टार फुटबॉलर रोनाल्डो दो विश्व कप जीतने वाले स्टार "/>

बेहद कठिन हालातों से निकलकर फुटबॉल स्टार बने रोनाल्डो 

ब्राजील के स्टार फुटबॉलर रोनाल्डो दो विश्व कप जीतने वाले स्टार खिलाड़ी हैं। 90 के दशक में फुटबॉल जगत में रोनाल्डो छाये हुए थे। रोनाल्डो का जीवन उतना आसान नहीं थी जो दिखता है। सुपर स्टार बनने से पहले रोनाल्डो को पारिवारिक संकटों का सामना करना पड़ा। माता-पिता के अलगाव के कारण रोनाल्डो को बीच में सही स्कूल भी छोड़ना पड़ा। नन्हे रोनाल्डो के लिए यह किसी आघात से कम नहीं था। ऐसे में उन्होंने फुटबॉल से दिल लगाया और फुटबॉल ने भी उन्हें सबकुछ देकर शीर्ष तक पहुंचाया।

रोनाल्डो अपने तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे थे और उनका परिवार बेहद गरीब था। रोनाल्डो का बचपन बेहद तनाव में बीता। जब वह 11 साल के थे, तब उनके माता-पिता के बीच लड़ाई-झगड़ा बढ़ गया और वे अलग हो गए। दोनों में से किसी ने भी रोनाल्डो को नहीं अपनाया। इस समय रोनाल्डो ने गली-मोहल्लों में होने वाले छोटे टूर्नामेंट में खेल कमाई की। इस मुश्किल दौर में रोनाल्डो ने फुटबॉल को अपनाया और इसी खेल में भविष्य तराशने का फैसला किया।

रोनाल्डो ने 16 साल की उम्र में क्रुजेरियो क्लब से करियर की शुरुआत की। बाहिया क्लब के खिलाफ खेले गए मैच में पांच गोल करके पहली बार सुर्खियों में आए। रोनाल्डो ने 47 मैच में 44 गोल दागे और क्लब को पहली बार कोपा डो ब्राजील कप भी जिताया। रोनाल्डो पीएसवी, बार्सिलोना, इंटर मिलान, रियाल मैड्रिड में भी खेले। रोनाल्डो ने तीन विश्व कप खेलते हुए कुल 15 गोल दागे और 4 गोल करने में मदद की। उन्होंने 2 बार 'बेलोन डि ऑर' व तीन बार फीफा वर्ल्ड प्लेयर अवॉर्ड जीता।

रोनाल्डो 1994 विश्व कप की विजेता ब्राजीली फुटबॉल टीम के सदस्य रहे, लेकिन रिजर्व बेंच पर बैठे रहे। 1998 विश्व कप में रोनाल्डो ब्राजील को विश्व खिताब नहीं दिला सके, फाइनल में फ्रांस ने ब्राजील को 3-0 हरा दिया। इस विश्व कप में रोनाल्डो ने चार गोल दागे। इसके बाद 2002 विश्व कप में रोनाल्डो ने ब्राजील को खिताब जिताया। 2006 में उन्होंने तीसरा विश्व कप खेला पर टीम विफल रही। 2011 में रोनाल्डो ने खेल को अलविदा कह दिया।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें