< शनिवार को करें ये एक काम, बरसेगी कृपा अपार Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार व शनिवार के दिन शिव के रूद्र र"/>

शनिवार को करें ये एक काम, बरसेगी कृपा अपार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार व शनिवार के दिन शिव के रूद्र रूप बजरंगबली की पूजा-अर्चना का विशेष महत्व माना जाता है। मान्यता है कि हनुमान जी एक ऐसे देवता है जो थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। शनिवार व मंगलवार के दिन जहां बजरंगबली के कुछ उपाय करने से जीवन के सारे कष्ट, संकट मिट जाते हैं। वहीं इस दिन कुछ छोटी-छोटी गलतियां व्यक्ति पर भारी भी पड़ सकती हैं।

शनिवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर, उनके कंधों पर से सिन्दूर लाकर नज़र लगे व्यक्ति को लगाएं तो नज़र का प्रभाव समाप्त हो जाता है। बजरंग बली के मस्तक से सिंदुर लेकर सीधे हाथ से माता सीता के चरणों में लगाना चाहिए। शाम के समय इत्र व गुलाब की माला चढ़ाएं। पैसों की तंगी को दूर करने के लिए प्रति मंगलवार और शनिवार को पीपल के 11 पत्तों को तोड़ कर स्वच्छ जल में कुमकुम या चंदन मिलाकर इससे श्रीराम का नाम लिखें और साथ में हनुमान चालीसा का पाठ करें, राम नाम लिखने के बाद इन पत्तों की एक माला बनाएं। इस माला को किसी भी हनुमान जी के मंदिर जाकर वहां बजरंग बली को अर्पित करें। कुछ समय बाद आपको इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेगें। मंगलवार को अपने बाल व नाख़ून नहीं काटने चाहिए और औरतों को सिर भी नहीं धोना चाहिए। इस दिन किसी भी प्रकार का मांसाहार न घर में पकाएं और न बाहर से खाएं।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें