< बचपन से ही बच्चो को सिखाएं अच्छी आदतें Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बच्चे को शुरुआत से ही अगर अच्छी आदते सिखाई जाएं तो उसे सारी जिंदग"/>

बचपन से ही बच्चो को सिखाएं अच्छी आदतें

बच्चे को शुरुआत से ही अगर अच्छी आदते सिखाई जाएं तो उसे सारी जिंदगी यह चीजें नहीं भूलती लेकिन यह बात भी सही है कि छोटे बच्चे को कुछ सीखाना आसान काम नही है। इसके लिए मां को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। हर समय बच्चे का ध्यान रखना पड़ता है, बच्चे ने खाना खाने से पहले हाथ धोए या नहीं,गंदे हाथ साफ किए या नहीं आदि क्योंकि छोटे से मासूम बच्चे यह समझ नहीं पाते कि क्या ठीक है और क्या गलत। इसके लिए उन्हें कुछ खास चीजों को सीखाना बहुत जरूरी है।

बच्चों को दें साफ सफाई की जानकारी

छोटे बच्चे हर अच्छी और बुरी चीज को हाथ लगाते हैं। फिर चाहे वो कोई खाने की चीज हो, जानवर या फिर टॉयलेट सीट। बच्चों को समय-समय पर उसकी गलती बताएं कि जो चीज वे हाथ लगा रहे हैं, उसमें कीटाणु हो सकते हैं। स्वच्छता के बारे में बच्चे को जानकारी देना बहुत जरूरी है।

उठने-बैठने और बोलने का तरीका

बच्चे को खांसने ,छींकने,टेबल पर बैठने और खाने-पीने की चीजें साझा करने का तरीका बताएं। हथेलियों पर छींकने की बजाए उन्हें बतायें कि इसके लिए रुमाल का इस्तेमाल करे और फिर हाथ धो लें। बच्चे नाक में अंगुलिया डालते हैं तो उन्हें बताएं कि नाक साफ करना कोई गलत बात नहीं है लेकिन इसे किसी के सामने नहीं बल्कि बाथरूम में जाकर टीशू से साफ करें और नाक साफ करने के बाद हाथ धो लें।

टॉयलेट जाने का सलीका

बच्चे चाहते है कि वह अपना काम खुद करें जैसे टॉयलेट जाने के बाद खुद को साफ करना। जब बच्चा ऐसा करने लगे तो समझ जाएं कि यही वह समय है जब आप उन्हें टॉयलेट जाने का सलीका सीखा सकते हैं। पहले-पहले आपको और बच्चे को यह काम बहुत मुश्किल लगेगा लेकिन धीरे-धीरे बच्चा जल्दी सीख जाएगा।

सुबह-शाम ब्रश करना है जरुरी

हर रोज दांतों को साफ करना बहुत जरूरी है। बच्चों के लिए शुरू में यह काम मुश्किल लगता है। दिन में दो बार बच्चे को दांत साफ करने की आदत डालें। अगर वह ऐसा नहीं करेंगे तो दांत खराब होने शुरु हो जाएंगे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें