< घर के मुख्य द्वार से आती है खुशहाली Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News घर का मुख्य द्वार बेहद अहम होता है। मुख्य द्वार से लक्ष्"/>

घर के मुख्य द्वार से आती है खुशहाली

घर का मुख्य द्वार बेहद अहम होता है। मुख्य द्वार से लक्ष्मी जी सम्पन्नता सुख समृद्धि और खुशहाली आती है।

मुख्य द्वार में अगर वास्तु वास्तु दोष हो तो दरिद्रता, बीमारी, गरीबी, क़र्ज़ संकट और दुश्मनी घर में प्रवेश करती है। इसलिए मुख्य द्वार पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। मुख्य द्वार पर गणेश जी रखें रंगोली बनानी चाहिए, फूलों का गुलदस्ता रखें, घंटी लगाएं सुन्दर परदे लगाएं, दरवाजे सुन्दर रंग के हों।  काले और नीले को न लगायें। दरवाजे पर लाल सिंदूर से बाहर त्रिशूल, स्वास्तिक, ॐ लिखें। इससे घर में सुख समृद्धि बढ़ती है।

उत्तर दिशा में मुख्य द्वार

यह दिशा बहुत शुभ होती है। मुख्य द्वार पर शुक्रवार को पीले गेंदे फूल की माला लगायें। गणेश जी की फोटो लगाएं। घर के मुख्य द्वार को सौभाग्यशाली बनाएं।

उत्तर पूर्व या दक्षिण पूर्व दिशा

बहुत अच्छा नहीं माना जाता है। गुरुवार और मंगलवार को दरवाजे के अंदर एक पात्र में गुलाब की पंखुड़ियां पानी में भिगोकर रखें। एक पानी से भरा घड़ा दरवाजे के पास रखें। मुख्य द्वार पर लाल सिंदूर लगाकर रखें सुख समृद्धि आएगी।

दक्षिण पश्चिम हो या उत्तर पश्चिम दिशा

बुधवार या सोमवार को उपाय करें, एक क्रिस्टल बॉल टांग दें या कृष्ण जी को चढ़ाकर एक बांसुरी लटका दें। शुक्रवार को मुख्य द्वार पर गुलाबजल वाला जल छिड़कें।

पूर्व दिशा

सुख समृद्धि के लिए उपाय कर सकते हैं। किसी रविवार को एक जटावाला पानीवाला नारियल लाल कपड़ा लपेटकर मुख्य द्वार पर टांग दें। हर महीने नारियल बदलते रहें। रविवार को  मुख्य द्वार पर तिल के तेल का दीपक जलाएं।

पश्चिम दशा

शुभ नहीं मानी जाती है। इसका उपाय करें, सोमवार को दरवाजे पर लाल धागे में पांचमुखी रुद्राक्ष टांग दें। दरवाजा लाल रंग से रंग  दें।

दक्षिण की तरफ

यह भी शुभ नही माना जाता है। दरवाजे पर मंगलवार को काले धागे में एक नींबू और सात हरी मिर्च टांगें हनुमान जी का मुखौटा लगाकर रखें।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें