< भारत की करीब 8 प्रतिशत आबादी हाइपरटेंशन की शिकार है Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News आज हमारे पास आपकी सेहत से जुड़ी एक जरूरी खबर है. इस खबर को देखने के "/>

भारत की करीब 8 प्रतिशत आबादी हाइपरटेंशन की शिकार है

आज हमारे पास आपकी सेहत से जुड़ी एक जरूरी खबर है. इस खबर को देखने के बाद आपको भी अपना ब्लड प्रेशर चेक करवा लेना चाहिए। क्योंकि अब भारत के लोग अपने खराब खानपान और जबरदस्त तनाव की वजह से हाइपरटेंशन के शिकार हो रहे है। भारत मे हर 8 मे से एक व्यक्ति हाइपरटेंशन का मरीज बन चुका है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक सर्वे के तहत आंकडे़ बताये है।

बताते चले कि इस सर्वे में करीब दो करोड़ लोगों का चेकअप किया गया और इसमे ये पता चला कि दो करोड़ लोगो मे से 28 लाख आइपरटेंशन से पीड़ित है। इससे ये पता चलता है कि हमारे देश के लोग अपनी सेहत के प्रति कितने लापरवाह है और उन्हें इस बात का अंदाजा ही नहीं है कि वो ब्लडप्रेशर के मरीज बन चुके है। बता दे की ये बीमारी शहरी क्षेत्र से अधिक ग्रामीण क्षेत्र मे बहुत तेजी से बढ़ी है।

इस सर्वे मे सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात ये है कि 35 से 44 साल के लोगो मे ये बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। वैसे तो भारत को युवा शक्ति का भंडार कहा जाता है लेकिन इन आंकड़ो देखकर लगता है कि ये युवा शक्ति अपनी बीमारियों की कारण समय से पहले खत्म हो रही है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें