< मोबाइल चोरी या गुम होने का पता करने के लिए डायल करें 14422 Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News गुम या चोरी हुआ मोबाइल वापस मिलना आसान हो सकता है इसके लिए आपको ए"/>

मोबाइल चोरी या गुम होने का पता करने के लिए डायल करें 14422

गुम या चोरी हुआ मोबाइल वापस मिलना आसान हो सकता है इसके लिए आपको एक नम्बर डायल करना होगा। जिसके जरिए आईएमईआई नंबर और मोबाइल से जुड़ी सभी जानकारी पता चल जाएगी। शिकायत के बाद फोन पर कोई नेटवर्क नहीं चलेगा और पुलिस चोरी या गुम फोन तक आसानी से पहुंच सकेगी। दूरसंचार विभाग अगले 2-3 हफ्ते के अंदर इसे महाराष्ट्र सर्किल से शुरुआत कर सकता है। दिसंबर तक ये पूरे देश में शुरू होगा। सरकार की तरफ से जारी इस हेल्पलाइन नंबर पर आप अपनी शिकायत फोन करके या फिर एसएमएस के जरिए भी कर सकते हैं। ऐसा करते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

मोबाइल मॉडल पर फोन बनाने वाली कंपनी की तरफ से जारी आईएमईआई नंबर मिलाने के लिए तैयार मैकेनिज्म सी-डॉट ने ही बनाया है। इस मैकेनिज्म को चरणबद्ध तरीके से राज्यों की पुलिस को सौंपा जाएगा। मोबाइल के खोने पर शिकायत दर्ज होते ही पुलिस और सर्विस प्रोवाइडर कंपनी मोबाइल मॉडल और आईएमईआई का मिलान करेंगी। अगर आईएमईआई नंबर बदला जा चुका होगा तो सर्विस प्रोवाइडर उसे बंद कर देगी।

बताते चले कि आईएमईआई बदलने पर तीन साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान है। गत वर्ष दूरसंचार मंत्रालय ने मोबाइल चोरी, झपटमारी और गुम होने की बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर टेलीग्राफ एक्ट में संशोधन किया था। इसके तहत आईएमईआई से छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें