< अब आप बिना फोन उठाए भी कर सकेंगे बात Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News हरदिन टेक्नोलाॅजी में कोई-कोई ने कोई विशेष बदलाव होते रहते है। अ"/>

अब आप बिना फोन उठाए भी कर सकेंगे बात

हरदिन टेक्नोलाॅजी में कोई-कोई ने कोई विशेष बदलाव होते रहते है। अब बहुत जल्द ही आपकों मोबाइल से काॅल रिसीव करने के लिए फोन को उठाने की जरूरत भी नही पड़ेगी। विश्व की दिग्गज कंपनी गूगल ने अपनी एनुअल कान्फ्रेश में वर्चुअल गूगल अस्टिेंट को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। गूगल भविष्य में मशीन लार्निंग और टेक्नोलाॅजी के साथ आगे बढ़ेगी। गगूल अपना गूगल असिस्टेंट सहित गूगल के अन्य प्रोडक्ट को शामिल करेगा। जल्द की आने वाले गूगल असिस्टेंट फीचर दिया है जिसमें एआई तकनीक के जरिए यूजर्स की तरफ से गूगल फोन पर बाते करेगे।

इसके लिए गूगल खास तरह की टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल करेगा, जिसका नाम गूगल डुप्लेक्स है। इस टेक्नोलाॅजी के जरिए असिस्टेंट को तकनीक रूप से इतनी संभव बनाया जाएगा जिससे वह इंसानों की जगह पर खुद फोन पर बात कर सके। इसमें गूगल असिस्टेंट खुद काॅल कर यूजर्स की जगह होटल या सैलून की बुकिंग कर सकेगा। गूगल असिस्टेंट को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा, जिससे वह बोलचाल की सामान्य भाषा को आसानी से समझ सके। गूगल फिलहाल इस टेक्नोलाॅजी पर काम कर रहा है। इस जल्द ही बिजनेस और सामान्य यूजर्स के लाया जाएगा। इसके साथ ही गूगल ने असिस्टेंट में बदलाव करते हुए छह नई वाॅयस दी हैं। 

अपने इस फीचर के माध्यम से गूगल की कोशिश है कि असिस्टेंट की आवाज को इंसानों की आवाज की तरह बनाया जाए। इससे बातचीत की दौरान यूजर्स बेहतर ढंग से समझ सकें। ग्लोबली गूगल असिस्टेंट पर करीब 50 करोड़ डिवाइस में इस्तेमाल किया जा रहा है। इस साल की शुरूआत होने के साथ ही भारत में गूगल असिस्टेंट के यूजर्स करीब तीगुने हो चुके हैं। फिलहाल, असिस्टेंट करीब 30 भाषाओं में दुनिया के 80 देशों में मौजूद है।

कैलीफोर्निया में चल रही गूगल की सालाना डेवलपर्स काॅन्फ्रेंस गूगल आई/ओ 2018 के दौरान कंपनी के सीईओ सुंदर पिचई ने हाॅल में बैठे हुए लोगों को कम्प्यूटर पर रिकाॅर्डेड एक फोन काॅल सुनाई। इस काॅल में एक सैलून को फोन करके अप्वाइंटमेंट लिया जा रहा था। पिचई ने बताया कि ये काॅल किसी इंसान ने नहीं बल्कि गूगल असिस्टेंट ने खुद अपने आप की है। यहीं नहीं काॅल के दौरान सैलून में मौजूद व्यक्ति से इसने इंसानों की भाषा और अंदाज में कुछ इस तरह बातचीत की है, कि सामने वाले को पता ही नहीं चला के वो इंसान से बात कर रहा है या कंप्यूटर। 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें