< कृष्ण-सुदामा के अद्भुत मित्रता का किया बखान Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News श्रीमद्भागवत कथा में भागवताचार्य ने कहा कि आज मनुष्य कर्तव्यों"/>

कृष्ण-सुदामा के अद्भुत मित्रता का किया बखान

श्रीमद्भागवत कथा में भागवताचार्य ने कहा कि आज मनुष्य कर्तव्यों को भूल चुका है। इस संसार में आकर जिस तरह जीने के लिये भोजन की आवश्यकता है उसी प्रकार भजन की भी जरूरत है। भजन का कोई विकल्प नहीे है। मृत्यु मंगलमय बन जाये इसलिये भागवत कथा का श्रवण करना चाहिये।

मुख्यालय के कसहाई रोड स्थित बलदाऊ मंदिर चल रही श्रीमद् भागवत महापुराण ज्ञान यज्ञ के अंतिम दिन बुद्धवार को भागवताचार्य पं अमित कृष्ण शास्त्री महाराज ने कहा कि व्यक्ति अपने चरित्र एवं व्यक्तित्व के कारण महान बनता है। संसार में व्यक्ति की नहीं व्यक्तित्व एवं चरित्र की पूजा होती है। कथा का विस्तार करते हुये श्रीकृष्ण-सुदामा की अद्भुद मित्रता का वर्णन किया। कहा कि जीव जब परमात्मा से सब कुछ छोड़कर मिलने जाता है तो प्रभु उसे अपना सर्वस्व समर्पित कर देते हैं। अंत में राजा परीक्षित को ज्ञान यज्ञ कथा सुनाकर शुकदेव जी ने विदाई लिया। आरती के साथ श्रोताओं के मध्य प्रसाद वितरित किया गया। श्रोताओं को बताया कि कांटा आपको चुभे तो यह कांटे का दुर्गुण नहीं है यह उसका स्वभाव है। जिस व्यक्ति के मन में कोई शत्रु पैदा ही नहीं होता उसे कहते है अजातशत्रु यही हरि की भक्ति है। इस मौके पर यजमान समेत सैकडों श्रोतागण मौजूद रहे। सुदामा चरित्र की कथा सुनकर श्रोेतागण झूम उठे।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें