< जिंदगी का ज्ञान: पानी में रहकर मगरमच्छ से बैर ना लें Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News एक सोने के व्यापारी सुनार के भरोसे आप हमेशा से सोना ले रहे हैं। चम"/>

जिंदगी का ज्ञान: पानी में रहकर मगरमच्छ से बैर ना लें

एक सोने के व्यापारी सुनार के भरोसे आप हमेशा से सोना ले रहे हैं। चमकदार सोना जो आंखो को देखते ही भा जाता है , ये सुनार की दुकान का कमाल ही तो है कि आप सोने के गहने मांगते हैं और वो जो देता है , उसी में भरोसा कर लेते हैं। परखने के लिए हमारे पास कोई मशीन नहीं है। सिर्फ और सिर्फ सोने की चमक दमक और विश्वास ही एकमात्र जरिया है। जिसमें सबसे बड़ा विश्वास है। वैसे ही जिंदगी में विश्वास की सबसे बड़ी भूमिका होती है। 

एक बार आपने विश्वास खो दिया , मान लो सबकुछ खो दिया फिर वह विश्वास शायद ही वापस आ सके। यह बिलकुल प्लेन के क्रैश होने की तरह है , प्लेन मलवे में तब्दील हो जाता है और तमाम जिंदगी दुनिया से अलविदा हो जाती हैं। ऐसे ही फेसबुक पर भी विश्वास था। जो अब अविश्वास में तब्दील होने लगा है। यहाँ भी जुकरबर्ग ने बड़ा खेल खेल दिया है। जैसे कि कल फेसबुक मित्र premprakash जी का इनबॉक्स आया कि उन मित्रों का क्या लाभ है , जिनकी पोस्ट ही ना दिखें और अंत में धन्यवाद लिखा था। जिसमें महसूस हुआ कि वह मुझे अलविदा कहना चाहते हैं। मेरी धड़कन धड़क गई थी। मामला समझ में आया कि जुकरबर्ग वह सुनार बनता जा रहा है , जो नकली सोना बेचने लगा है और उसका विश्वास टूटने लगा है। जिसका खामियाजा भुगतना ही होगा और अंत में होगा यह कि फेसबुक के बाद कोई और सोशल मीडिया प्लेटफार्म प्रसिद्ध हो जाएगा और हम पृथ्वी से मंगल गृह में बसने का मन बनाने लगेंगे। 

अगर जुकरबर्ग को फेसबुक को बचाना है और वो अपनी सुनार वाली दुुकान को चलने देना चाहते हैं तो यूजर की रीच कम करने वाली नीति पर लगाम लगा दें अन्यथा तय है कि जुकरबर्ग और फेसबुक से मोह खत्म होने लगेगा और निश्चित ही कोई और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसकी जगह लेगा। इसे कहते हैं पानी में रहकर मगरमच्छ से बैर लेना , पर सच तो कहना है। इस सच को जुकरबर्ग के साथ साथ हम भी जिंदगी में महसूस कर लें कि कुछ भी हो विश्वास खत्म ना हो , विश्वास किसी का ना तोड़े अन्यथा हालात से वाकिफ हैं कि फिर जिंदगी की सत्ता में कभी वापसी नहीं होगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें