< बिना नेटवर्क व बिना सिम के भी कर सकेंगे आप काॅल, यूज कर सकेंगे डाटा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News मोबाइल भी अब हमारी प्रतिदिन भी जरूरतों में से एक वहीं जहां मोबाइ"/>

बिना नेटवर्क व बिना सिम के भी कर सकेंगे आप काॅल, यूज कर सकेंगे डाटा

मोबाइल भी अब हमारी प्रतिदिन भी जरूरतों में से एक वहीं जहां मोबाइल का प्रयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है वहीं मोबाइल के घटिया नेटवर्क से यूजर परेशान है। कहीं नेटवर्क नही आते है तो कहीं सिग्नल नही मिलता, यह दिन लोगों को नेटवर्क से सम्बन्धित परेशानियों से जूझना पड़ता है। लेकिन अब बहुत जल्द ही आप को नेटवर्क की इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

जी हां! जल्द ही आपको नेटकर्व की परेशानी से इससे बड़ी राहत मिलने वाली है। आप अपने घर, आॅफिस या किसी भी ऐसी जगह से बिना नेटवर्क के काॅल कर सकेंगे, वो भी किसी लैंडलाइन या मोबाइल पर, सरकार ने ऐसे ही एक प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी है। इस सर्विस को इंटरनेट टेलीफोनी नाम दिया गया है। जिन टेलीकाॅम आॅपरेटर्स और दूसरी कंपनियों के पास टेलीफोनी लाइसेंस होंगे, वह ग्राहकों को यह सुविधा आॅफर कर सकेंगी। इसके लिए किसी भी तरह के सिम की जरूरत नहीं होगी। बस एक ऐप के जरिए इसे एक्टिवेट किया जा सकेगा। 

इंटरनेट टेलीफोनी को लेकर टेलीकाॅम रेगुलेटर ट्राई ने पिछले साल अक्टूबर में यह सुझाव दिया था। काॅल ड्राॅप की समस्या को खत्म करने के लिए नई कनेक्टिविटी का सुझाव दिया गया था। इसके पीछ मकसद है कि देश में बढ़ती काॅल ड्राॅप और घटिया नेटवर्क को दूर किया जा सके।
इंटर मिनिस्ट्रियल टेलीकाॅम कमीशन ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी। रिलायंस जियो, बीएसएनएल, एयरटेल और दूसरे आॅपरेटर्स इस सर्विस की शुरुआत कर सकेंगे। ट्राई के एडवाइजर अरविंद कुमार का कहना है कि नई कनेक्टिविटी सर्विस से ग्राहकों को फायदा मिलेगा। इससे ग्राहकों के पास ज्यादा आॅप्शन होंगे। खासकर ऐसे इलाकों में जहां सर्विस क्वाॅलिटी की दिक्कत रहती है। इनमें ज्यादातर ऐसी मल्टीस्टोरी बिल्डिंग्स या फिर ऐसे घर शामिल हैं जहां टेलीकाॅम सिग्नल कमजोर रहते हैं। लेकिन, वाईफाई की सर्विस अच्छी होती है।

इसके पूरी जानकारी देते हुए एक बताया कि इंटरनेट टेलीफोनी की सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को एक ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप ग्राहको को आॅपरेटर्स के माध्यम से दिया जाएगा। हर आॅपरेटर का अपना अलग ऐप भी हो सकता है। इसके अलावा, 10 डिजिट का नंबर भी जारी किया जाएगा। यह नंबर बिल्कुल अभी के मोबाइल नंबर की तरह ही होगा। अगर आप यूनिनोर का सिम इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपके पास जियो इंटरनेट टेलीफोनी ऐप लेते हैं तो आपको इसके लिए अलग से नंबर मिलेगा। इस नंबर और ऐप का इस्तेमाल आप ब्राॅडबैंड के जरिए कर सकेंगे। अगर आप जिस कंपनी का सिम इस्तेमाल करते हैं और बाद में उसी आॅपरेटर का ऐप इस्तेमाल करते हैं तो आपको नंबर नहीं बदलना होगा। आपका मौजूदा नंबर ही इस्तेमाल कर सकेंगे।

About the Reporter

चर्चित खबरें