< हैकर्स ने बनाया निशाना, बिटकॉइन वॉलेट से चोरी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बताते चले कि हैकर्स ने बिटकॉइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म क्वाइनसिक्"/>

हैकर्स ने बनाया निशाना, बिटकॉइन वॉलेट से चोरी

बताते चले कि हैकर्स ने बिटकॉइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म क्वाइनसिक्योर को 19 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। कंपनी ने 438 बिटकॉइन के चोरी होने की जानकारी दी है, जिनकी कीमत करीब 19 करोड़ रुपये होती है। यह क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन वॉलेट से चोरी हुए है। कंपनी के सीईओ मोहित कालरा ने बताया कि उन्हे शक है कि इस चोरी के पीछे कंपनी के अंदर के ही किसी शख्स का हाथ है। यह क्रिप्टोकरेंसी चोरी होने की सबसे बड़ी वारदात बताई जा रही है। दिल्ली पुलिस के साइबर सेल के अधिकारियो ने क्रिप्टोकरेंसी की चोरी के बारे मे कहा कि क्वाइनसिक्योर नामक क्रिप्टोकरंसी फर्म ने उन्हे इस चोरी के बारे मे बताया। इस चोरी के बारे मे आईपीसी कि कई धाराओं के साथ ही आईटी ऐक्ट की धारा 66 के तहत केस दर्ज किया गया है। आपको बता दे कि क्वाइनसिक्योर के देशभर में 2 लाख से अधिक यूजर्स है। कंपनी ने पुलिस को बताया कि इस चोरी के बारे मे उस समय जानकारी हुई जब सभी वॉलेट को चेक किया जा रहा था।

कंपनी को जांच मे पता चला कि जिन बिटकॉइन को ऑफलाइन करके रखा गया था, वे सभी बिटकॉइन गायब हुए है। बाद मे यह भी पता चला कि वॉलेट की प्राइवेट कीज यानी पासवर्ड भी ऑनलाइन लीक हो चुके है। क्वाइनसिक्योर ने हैकर्स को ट्रैक करने की कोशिश की लेकिन जिन वॉलेट से चोरी हुई उनके डाटा लॉग को मिटा दिया गया। इस कारण बिटकॉइन को कहां ट्रांसफर किया गया इस बारे मे कोई सुराग नही मिला। पुलिस ने बताया कि कंपनी के सर्वर को सीज कर दिया गया है ताकि हैकिंग के बारे मे जानकारी मिल सके। पुलिस ने यह भी बताया कि इस बारे मे भी जांच की जा रही है कि क्या और वॉलेट भी इससे प्रभावित हुए है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें