< मेला में सरकारी योजनाओं के बारे में दी गई जानकारियां Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News यूपी सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर ‘एक साल नई मिसाल’ "/>

मेला में सरकारी योजनाओं के बारे में दी गई जानकारियां

यूपी सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर ‘एक साल नई मिसाल’ के अन्तर्गत लोक कल्याण मेला, प्रदर्शनी के दूसरे व अन्तिम दिन विकास कार्य योजनाओं की जानकारी के लिए आयोजित गोष्ठी की अध्यक्षता उपजिलाधिकारी चन्द्रशेखर ने करते हुए कहा कि सरकार की हर योजना का लाभ अन्तिम पंक्ति पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचे और जिन पात्र श्रेणी के किसानों को ऋण मोचन योजना का लाभ नहीं मिल पाया है, वे किसान 15 अप्रैल तक ऋण मोचन योजना पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उन्होनें कहा कि सूखा राहत के लिए पड़ताल की जा चुकी है, इसलिए किसान लाभ लेने के लिए अनावश्यक दबाब न बनायें। 

आयोजित मेला प्रदर्शनी के मौके पर तहसीलदार कर्मवीर सिंह ने कहा कि किसानों की हर समस्या का निराकरण तहसील स्तर पर होगा और कहा कि अतिवृृष्टि व सूखा राहत राशि पाने के लिए किसी को रिश्वत न दें। जो किसान भाई पात्रता की श्रेणी में आते हैं, उन्हे लाभ जरूर दिया जायेगा। एसएचओ चरखारी सतीश चन्द्र शुक्ला ने यूपी सरकार की पुलिस के माध्यम से जनता को मिलने वाली सहायता, सुरक्षा, एंटी रोमियो, दंगा नियंत्रण, डायल 100 के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर प्रदर्शनी में सहभागी विभागों के द्वारा लगाये गये स्टाॅलों से जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी। महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित डायल 181 महिला हेल्पलाइन सुगमकर्ता सीमा यादव ने बताया कि महिला हिंसा से पीड़ित महिलाओं व किशोरियों को कानूनी मदद दिलाने के लिए हमारा विभाग 24 घंटे तत्पर रहता है। बेसिक शिक्षा विभाग की एबीएसए क्षमा पांडेय ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में अपने बच्चों को पढ़ायें, यहां निःशुल्क पुस्तकें, ड्रेस, मिडडेमील एवं छात्रवृृत्ति सहित उत्कृृष्ट शिक्षा दी जाती है। संयुक्त चिकित्सालय की कुष्ठ रोग प्रभारी प्रियंका ने बताया कि कुष्ठ रोगियों को हीन भावना से न देखें कुष्ठ रोगियों की सरकार मदद करती है, प्रत्येक कुष्ठ रोगी को ढ़ाई हजार रूपये मासिक पेंशन दिये जाने का प्रावधान है, वहीं उन्हे निःशुल्क दवाइयां भी उपलब्ध करायी जाती हैं। 

चिकित्सा अधीक्षक डाॅ0 विनोद कुमार ने बताया कि सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करायें, यहां निःशुल्क दवा मिलती है एवं निःशुल्क नियमित टीकाकरण किया जाता है तथा जननी सुरक्षा योजनान्तर्गत विभाग द्वारा शिशु जन्म के बाद पोषण हेतु प्रोत्साहन राशि लाभार्थी के खाते में दी जाती है। पशुपालन विभाग के चिकित्सक डाॅ0 एम0पी0द्विवेदी ने मवेशियों के स्वास्थ्य एवं दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए कृृत्रिम गर्भाधन कर पशु नस्ल सुधार, टीकाकरण, पशु बीमा की जानकारी दी। वहीं अन्य विभागों के द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गयी। इस मौके पर सूचना विभाग द्वारा सांस्कृृतिक पार्टी एवं दो एल0ई0डी0 वैनों के माध्यम से विस्तृृत रूप से सरकार की उपलब्धियों का बखान किया गया तथा प्रचार साहित्य का वितरण किया गया। कार्यक्रम में नायब तहसीलदार अमर कान्त सेन, सूचना विभाग से प्रचार सहायक शिवबरन, अधिवक्ता चंद्रिका प्रसाद मिश्र, केदारनाथ तिवारी, नरेन्द्र सक्सेना, विनोद प्रजापति, रोहित मिश्र सहित भारी संख्या में जनसमूह उपस्थित रहा।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें