< एक दिवसीय कार्यशाला ; द्रष्टि बाधितों के लिये तकनीकि सेवायें Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय में &n"/>

एक दिवसीय कार्यशाला ; द्रष्टि बाधितों के लिये तकनीकि सेवायें

जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय में  विशेष शिक्षा संकाय द्वारा आयोजित द्रष्टि बाधितों के लिये तकनीकि सेवायें विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ।

श्री रोहन पटेल आर्बिक रिसर्च ने कहा कि आज मुझे बहुत खुशी है कि कार्यशाला के माध्यम से दिव्यांग बच्चों को सीखने का अवसर प्राप्त हुआ। जिसमे इनके लिए अत्याधुनिक तकनीकि सेवायें तैयार की गयी है। जिनके माध्यम से द्रष्टि बाधित बच्चे अर्बिट रीडर 20 मशीन के द्वारा ब्रेल लिपि मे लिखने से कम्प्यूटर, लैपटाप, मोबाइल के द्वारा पाठ्यवस्तु की छाया प्रति कर सकते है।उन्होंने बताया कि द्रष्टि बाधितों के लिये शिक्षा तकनीकि सेवाओं के माध्यम से संदेश, ईमेल तथा अपनी परीक्षाएं इस मशीन के माध्यम से आसानी से पढ सकते है और भेज सकते है ।

साथ में श्री निर्मल वर्मा इडिक ट्रस्ट लखनऊ ने भी छात्र-छात्राओं को शिक्षा के नित नूतन तकनीकि से परिचित कराया । इस अवसर पर श्री निहार रंजन मिश्र प्रभारी विशेष शिक्षा, श्री ओम प्रकाश, डा. रीना पाण्डेय, श्री विशेष दुबे, दिलीप कुमार, विमला देवी, पूजा पाण्डेय, दुर्गेश मिश्र और सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री एस पी मिश्र और विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय के छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे। उक्त आशय की जानकारी सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री एस पी मिश्र ने दी।                     
 

 

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें