< विद्यार्थियों के लिए तकनीकि ज्ञान आज की प्राथमिकता है Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News केसीएनआईटी के विद्यार्थियों ने किया लोहिया काॅप"/>

विद्यार्थियों के लिए तकनीकि ज्ञान आज की प्राथमिकता है

केसीएनआईटी के विद्यार्थियों ने किया लोहिया काॅप का औद्योगिक भ्रमण

आज के इस प्रतिस्प्रर्धा के दौर में हमें औरों से एक कदम आगे रहना होगा, इसके लिए यह जरूरी है कि हम समय के अनुरूप अपने को तैयार करें, व्यवहारिक रहें, किताबी ज्ञान पर निर्भर न रहते हुए व्यवहारिकता को भी अपनायें। इसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए काली चरण निगम इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी संस्थान, अध्यनरत छात्र/छात्राओं को औद्योगिक भ्रमण (इन्डस्ट्रियल विजिट) के लिए समय-समय पर औद्योगिक क्षेत्रों का भ्रमण कराकर नई तकनीकि से परिचत कराया जाता है। इसी क्रम में संस्थान के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में अध्ययनरत 45 छात्र/छात्राओं को दिनांक 21 फरवरी 2018 को लोहिया काॅप लिमिटेड कानपुर का भ्रमण कराया गया।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अध्ययनरत 45 छात्र/छात्राओं को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लोहिया काॅप लिमिटेड कानपुर का भ्रमण कराया गया। इस भ्रमण में छात्र/छात्राओं ने मशीन निर्माण की जानकारी प्राप्त हासिल की। लोहिका काॅप के इं. स्वाती गुप्ता ने मशीन की कार्यप्रणाली की जानकारी छात्रों को दी। कुलदीप पाठक, उमेश त्रिवेदी ने कम्पनी का कार्यप्रणाली एवं उत्पादन की पूर्ण जानकारी दी तथा उक्त के सम्बन्ध में वीडियो दिखाया जिससे फैक्ट्री से सम्बन्धित कार्यपद्धति को समझने में आसानी हो। सभी छात्र/छात्राओं को समूह बनाकर एक-एक टेªनर के साथ कम्पनी के विभिन्न विभागों का भ्रमण कराते हुए उससे सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करायी। उक्त भ्रमण में छात्र/छात्राओं को प्रत्येक मशीन एवं उसकी कार्यप्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। छात्रों ने उक्त भ्रमण के दौरान कम्पनी की मशीनों/प्रोसेसेज के बारे में पूँछे गये प्रश्नों का उचित उत्तर दिया। उक्त औद्योगिक भ्रमण मैकेनिकल इंजीनियरिेग विभाग के विभागाध्यक्ष इं. अम्बरीश सिंह, उमेश पांडे एवं ट्रेनर निखत फातिमा के दिशा निर्देशन में सम्पन्न हुआ।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें