?> सात महीनो मे पहली बार 2 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ पेट्रोल और डीजल जल्द सस्ता हो सकता है, पिछले कुछ दिनो "/>

सात महीनो मे पहली बार 2 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल

पेट्रोल और डीजल जल्द सस्ता हो सकता है, पिछले कुछ दिनो मे क्रूड मे नरमी देखने को मिली है। 7 महीने मे पहली बार है जब पेट्रोल-डीजल के सस्ते होने की उम्मीद है। इससे पहले क्रूड मे बनी तेजी से लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे थे। पिछले कुछ महीनो मे पेट्रोल 9 रुपए महंगा हो चुका है। पर अब क्रूड की कीमतो मे गिरावट से इसके सस्ते होने की उम्मीद दिख रही है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार मे क्रूड की कीमतो मे तेजी पर ब्रेक लगा है। कच्चे तेल मे पिछले कुछ दिनो मे गिरावट देखने को मिली है। सीनियर एनालिस्ट अजय केडिया के मुताबिक, क्रूड की कीमते 62 डालर प्रति बैरल तक गिर सकती है। इसका सीधा असर पेट्रोल-डीजल की कीमतो पर भी दिखेगा। अगर क्रूड 62 डालर तक आता है तो पेट्रोल-डीजल की कीमते 7 महीने पुराने स्तर पर पहुंच जाएंगी। पेट्रोल-डीजल की कीमतो मे करीब 2 रुपए का फायदा होगा।

बताते चले कि दिसंबर के बाद से क्रूड की कीमतो में 10 फीसदी की कमी आई है। अब क्रूड की कीमते 80 डालर के पार पहुंचने का खतरा नही है। यही कारण है कि क्रूड की बढ़ती कीमतो पर ब्रेक लगा है। लेकिन क्रूड मे हमेशा से ही उतार-चढ़ाव काफी तेजी से होता है। ओपेक देशो ने कच्चे तेल का उत्पादन दिसंबर के मुकाबले बढ़ाया है। वैश्विक संकेतो से लगता है कि कच्चे तेल की कीमते और नीचे आ सकती है। पेट्रोल-डीजल सस्ता होने से महंगाई पर असर पड़ेगा। साथ ही क्रूड मे गिरावट से महंगाई कम होने के आसार है।

 



चर्चित खबरें