?> यूपी डीजीपी ने फरियादियों के लिए शुरू की एसएमएस सेवा बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ कानून व्यवस्था से लेकर तमाम शिकायतों को निर्देश के ब"/>

यूपी डीजीपी ने फरियादियों के लिए शुरू की एसएमएस सेवा

कानून व्यवस्था से लेकर तमाम शिकायतों को निर्देश के बाद भी निपटारे में हीलाहवाली को दुरुस्त करने के लिए प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने नई पहल शुरू की है। उन्होंने डीजीपी मुख्यालय पर नई एसएमएस सेवा शुरू की है। इसके तहत डीजी ऑफिस में पहुंचने वाले लोगों की फरियाद पर एमएमएस से जानकारी दी जाएगी। नई व्यवस्था के तहत हर फरियादी को एक कोड दिया जाएगा। इसी कोड से फरियादी के प्रार्थनापत्र को ट्रैक किया जा सकेगा। ताकि जिस जिले या विभाग को फरियाद जाएगी, उससे डीजी आॅफिस जानकारी ले सकेगा।

दरअसल अभी तक ये होता रहा है कि डीजीपी मुख्यालय में पहुंचने वाली शिकायत को संबंधित जिले में भेज दिया जाता है। इस प्रक्रिया में उस शिकायत पर कार्रवाई उसकी यथास्थिति आदि की जानकारी जिलों से डीजीपी मुख्यालय को दी जाती थी। कई मामलों में इस प्रक्रिया में लेटलतीफी या हीलाहवाली देखने को मिलती थी।

उधर फरियादी कभी ​डीजीपी दफ्तर के चक्कर लगाता रहता था, उसे पता हीं नहीं चल पाता कि उसकी शिकायत की फाइल है कहां। इसी से निपटने के लिए डीजीपी दफ्तर से अब एसएमएस प्रणाली शुरू की गई है। ताकि हर एक शिकायत पर नजर रखने के साथ ही फरियादी को भी उसकी सूचना मिलती रहे।

मामले में व्यक्ति को उसकी ​फरियाद की स्थिति की जानकारी एसएमएस से मिलती रहेगी। डीजीपी दफ्तर के अनुसार इस व्यवस्था के चलते जिलों, विभागों की जवाबदेही तय करने में आसानी होगी। तय समय मे कार्रवाई न करने वाले अधिकारियों पर डीजी ऑफिस की नजर रहेगी। एसएमएस सेवा गुरुवार से शुरू हो गई।



चर्चित खबरें