बुन्देलखण्ड विकास सोसाइटी

आम संस्थाओं से अलग अपने बुन्देलखण्ड को खूबसूरत व समृद्ध बनाने का लक्ष्य लिए यह सोसाइटी बिना सरकारी सहायता के सामाजिक गतिविधियों में भागीदार बनकर बुन्देलखण्ड को नई दिशा देने का कार्य कर रही है।

बुन्देलखण्ड न्यूज़ डॉट कॉम

21 अगस्त 2013 को बुन्देलखण्ड न्यूज डाॅट काॅम के रजिस्ट्रेशन के बाद जरूरत थी, बुन्देलखण्ड की खबरों को दिखा सकने योग्य एक पोर्टल बनाने की। धीरे-धीरे नये वर्ष की नई किरण का उजाला बुन्देलखण्ड में फैला और उसी के साथ 16 जनवरी 2014 गुरुवार का वह दिन भी आया जब बुन्देलखण्ड न्यूज डाॅट काॅम पोर्टल अस्तित्व में आ गया था, यह दिन हमारे लिए अविस्मरणीय रहेगा। इसके बाद बुन्देलखण्ड न्यूज डाॅट काॅम ने निरन्तर इस क्षेत्र की सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक व ऐतिहासिक घटनाओं को जनमानस के समक्ष प्रस्तुत किया। हमने तय किया था कि नकारात्मक खबरों को महत्त्व न देते हुए हम उन खबरों को ही महत्त्व देंगे जो सामाजिक सरोकार से जुड़ी होंगी और जिन्हें प्रकाशित करने पर सामाजिक भला हो सके। हमें खुशी है कि आज हम अपने द्वारा स्थापित मूल्यों पर लगातार चलते हुए लोगों का भरोसा बनाये रखने में कामयाब हुए हैं।

बुन्देलखण्ड टूरिज्म

बुन्देलखण्ड में कृषि के विकल्प के रूप में पर्यटन की अपार सम्भावनाएं मौजूद हैं। इस क्षेत्र में पर्यटन पर विशेष ध्यान देकर इसे अधिक तेजी से आर्थिक तरक्की के रास्ते पर ले जाया जा सकता है। बुन्देलखण्ड के मुख्य दर्शनीय स्थानों के साथ-साथ उन स्थानों पर भी हमारा फोकस है, जो अभी तक पर्यटन की दृष्टि से अछूते रहे हैं। यहाँ के निवासियों को पर्यटकों से व्यवहार के तौर-तरीकों की शिक्षा देकर पर्यटन उद्योग को मजबूती देने का काम हम कर रहे हैं।

बुन्देलखण्ड कनेक्ट

बुन्देलखण्ड न्यूज डाॅट काॅम के द्वारा हमने सूचना को इन्टरनेट के माध्यम से लोगों के कम्यूटर और मोबाइल तक पहुंचाया। इसी माध्यम ने बुन्देलखण्ड न्यूज को बड़ी तेजी के साथ न केवल बुन्देलखण्ड अपितु इस क्षेत्र के बाहर भी लोकप्रिय किया। लेकिन आज भी गांव-गांव तक इन्टरनेट पूरी तरह नहीं पहुंच पाया है। जिस कारण लोगों तक समाचार व सूचनाएं पहुंचाने के लिए हमें समाचार पत्रिका प्रकाशित करने की आवश्यकता पड़ी। तो हमनें ‘बुन्देलखण्ड कनेक्ट’ के नाम से एक राष्ट्रीय मासिक पत्रिका प्रकाशित करने का निर्णय लिया। 8 जुलाई 2016 को बुन्देलखण्ड कनेक्ट के प्रवेशांक का झाँसी में आयोजित ‘बुन्देलखण्ड कनेक्ट सम्मिट एण्ड अवाॅर्ड्स 2016’ कार्यक्रम में अनावरण हुआ। यूपी व एमपी बुन्देलखण्ड के प्रमुख बुद्धिजीवियों, साहित्यकारों, पत्रकारों, जनप्रतिनिधियों व समाजसेवियों के बीच इस पत्रिका का अनावरण किया गया। आज यह पत्रिका उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलावा दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखण्ड, बिहार, छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र तक प्रसारित हो रही है।

बुन्देलखण्ड बाजार डाॅट काॅम

बुन्देलखण्ड का पहला आॅनलाइन बाजार, जिसका उद्देश्य है बुन्देलखण्ड के प्रसिद्ध उत्पादों को विश्व पटल पर लाना, साथ ही यहाँ के शहरों और गांवों में फैले व्यापार को एक आॅनलाइन प्लेटफाॅर्म देना, जिससे यहां के व्यापार को नई दिशा और गति मिल सके। इस बाजार में व्यापारियों को सीधे उपभोक्ताओं से जुड़ने का मौका मिलता है, जिससे यहां का व्यापार अधिक मजबूत होगा।